S M L

अपने साझा बयान में क्या कहा मोदी-नेतन्याहू ने

पीएम मोदी ने कहा, मैं जब इजराइल गया तो अपने साथ सवा अरब लोगों की शुभकामनाएं लेकर गया. बदले में मुझे बीबी (बेंजामिन नेतन्याहू) की अगुआई में इजराइली लोगों का अथाह प्रेम और सदभाव मिला

Updated On: Jan 15, 2018 03:53 PM IST

FP Staff

0
अपने साझा बयान में क्या कहा मोदी-नेतन्याहू ने

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू फिलहाल भारत दौरे पर हैं. सोमवार को दोनों देशों के बीच 9 करार हुए जिनमें फिल्म कोऑपरेशन, होम्योपैथी आदि शामिल हैं.

ज्वाइंट स्टेटमेंट के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, कल और आज हमने अपने रिश्तों की उन्नति पर गौर किया. हम इसे और मजबूत बनाने के लिए आगे बढ़ेंगे. पूर्व में हमने जो भी फैसले किए उसे आगे बढ़ा रहे हैं. इसका नतीजा अब धऱातल पर दिखने भी लगा है. हमारी बातचीत का लक्ष्य यही है कि हम अपनी साझेदारी को और ज्यादा बढ़ाएं.

सहयोग को और मजबूत करेंगेःमोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, मैं जब इजरायल गया तो अपने साथ सवा अरब लोगों की शुभकामनाएं लेकर गया. बदले में मुझे बीबी (बेंजामिन नेतन्याहू) की अगुआई में इजराइली लोगों का अथाह प्रेम और सदभाव मिला. उन्होंने कहा, हम सहयोग के मौजूदा स्तंभ को और ज्यादा मजबूत करेंगे ताकि दोनों देशों के लोगों को इसका लाभ मिले. कृषि, विज्ञान और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में हम सहयोग बढ़ाएंगे. कृषि सहयोग को लेकर सेंटर ऑफ एक्सेलेंस को बढ़ावा दिया जा रहा है. पीएम ने कहा, रक्षा के क्षेत्र में हमने इजराइली कंपनियों को यहां निवेश करने के लिए न्योता दिया है ताकि वे भारत की कंपनियों के साथ मिलकर काम कर सकें.

मोदी क्रांतिकारी नेता हैंःनेतन्याहू

नेतन्याहू ने पीएम मोदी की इन बातों का जवाब काफी गर्मजोशी से दिया. नेतन्याहू ने कहा, आप (मोदी) एक क्रांतिकारी नेता हैं. आपने पूरे देश को आगे बढ़ाने के लिए एक क्रांति की शुरुआत की है. नेतन्याहू ने कहा, चूंकि भारत का कोई पहला नेता इजराइल दौरे पर गया था इसलिए इजरायल के लिए यह अभूतपूर्व वक्त था.

नेतन्याहू ने कहा, भारत में रहने वाले यहूदियों को किसी भेदभाव का सामना नहीं करना पड़ता. यह भारत की महान सभ्यता, सहिष्णुता और लोकतंत्र का परिचायक है. पीएम मोदी के इजरायल आने पर इजरायली और भारतीय मूल के लोग काफी उत्साहित हुए थे. हालांकि मुझे लग रहा था कि मैं एक रॉक कॉन्सर्ट में आया हूं लेकिन ये बहुत ही ऐतिहासिक क्षण था. मुझे मुंबई हमला याद है. हम ऐसी घटनाओं के आगे कभी हार नहीं मानेंगे और लड़ेंगे. मेरे दोस्त नरेंद्र अगर कभी मेरे साथ योग करना चाहें तो उनका स्वागत है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi