S M L

जापानः भारतीयों को पीएम मोदी ने किया संबोधित, कहा- डिजिटल इंडिया के बाद अब बनेगा न्यू इंडिया

पीएम मोदी ने कहा, भारत आज एक बड़े बदलाव से गुजर रहा है, आज दुनिया मानवता के तरफ भारत के प्रयासों की सराहना कर रही है

Updated On: Oct 29, 2018 08:32 AM IST

FP Staff

0
जापानः भारतीयों को पीएम मोदी ने किया संबोधित, कहा- डिजिटल इंडिया के बाद अब बनेगा न्यू इंडिया
Loading...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीते शनिवार से जापान के दौरे पर हैं. पीएम मोदी वहां भारत-जापान वार्षिक सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे हैं. इस दौरान पीएम मोदी ने टोक्यो में भारतीय समुदायों द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भी हिस्सा लिया. उन्होंने वहां भारतीय नागरिकों को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कि जिस तरह दिवाली में दीपक जहां रहता है वहां उजाला फैलाता रहता है उसी तरह आप भी जापान और दुनिया के हर कोने में अपना और देश का नाम रोशन करें, उन्होंने सभी लोगों को दिवाली की शुभकामनाएं दीं.

जापान में भारतीयों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा- भारत आज एक बड़े बदलाव से गुजर रहा है. आज दुनिया मानवता के तरफ भारत के प्रयासों की सराहना कर रही है. भारत में जो नीतियां बनाई जा रही हैं , जन सरोकार के लिए जो कार्य किए जा रहे हैं दुनिया में इनकी खूब सराहना हो रही है. डिजिटल क्षेत्र में भारत ने सराहनीय प्रगति की है. इंटरनेट कनेक्शन आज गांवों-गांवों तक पहुंच चुका है. 100 करोड़ से ज्यादा मोबाइल फोन भारत में सक्रिय हैं.आज भारत में एक छोटी बॉटल कोल्ड ड्रिंक के दाम से सस्ता 1 जीबी इंटरनेट डेटा है. यह डेटा सर्विस डिलीवरी का एक बड़ा माध्यम है. मेक इन इंडिया आज एक ग्लोबल ब्रांड बन चुका है.

पीएम मोदी ने कहा- हम क्वालिटी प्रोडक्ट का निर्माण न सिर्फ भारत के लिए बल्कि दुनिया के लिए भी कर रहे हैं. भारत एक ग्लोबल हब बन चुका है खासकर इलेक्ट्रॉनिक और ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में. हम तेजी से दुनिया में नंबर वन मोबाइल फोन निर्माता वाले देश की तरफ बढ़ रहे हैं. पीएम ने आगे कहा- पिछले साल भारत के वैज्ञानिकों ने 100 सैटेलाइट एक साथ अंतरिक्ष में छोड़ कर रिकॉर्ड बनाया था. हमने बेहद कम खर्चे में चंद्रयान और मंगलयान बनाया है. भारत 2022 तक अंतरिक्ष में गगनयान प्रक्षेपित करने का लक्ष्य भी रखता है. यह पूरी तरह से भारतीय होगा. भारत में बुलेट ट्रेन से लेकर स्मार्ट सिटी तक के विकास में जापान की अहम भूमिका है.

पीएम ने कहा- न्यू इंडिया का जो नया इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार हो रहा है, उसमें जापान की अहम भूमिका है. इस तरह से भारत को जापान की स्किल का लाभ मिल रहा है. उन्होंने भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि न्यू इंडिया के निर्माण में सक्रिय भागीदारी के लिए आपको आमंत्रित कर रहा हूं. अपनी जड़ों से जुड़ने की सक्रियता का यह समय है.

प्रधानमंत्री ने कहा- हम सरदार पटेल का जन्मदिन हर साल मनाते हैं लेकिन इस साल हम इस दिन को कुछ अलग तरीके से मनाएंगे और पूरी दुनिया का ध्यान आकर्षित करेंगे. उन्होंने बताया- गुजरात में उनके जन्म स्थान पर निर्मित सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति होगी.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi