S M L

लंदन में ‘भारत की बात, सबके साथ’ करेंगे PM मोदी

इंग्लैंड में पीएम मोदी के सेमिनार के वक्त चोगम शिखर सम्मेलन भी शुरू हो रहा है

Bhasha Updated On: Mar 29, 2018 03:31 PM IST

0
लंदन में ‘भारत की बात, सबके साथ’ करेंगे PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 अप्रैल को लंदन में  होने वाले ‘भारत की बात, सबके साथ’ सेमिनार को संबोधित करेंगे. बीजेपी के विदेश मामलों के प्रभारी विजय चौथाईवाले ने एक ट्वीट कर इसकी जानकारी दी.

चौथाईवाले ने अपने ट्वीट में कहा, ‘लंदन में 18 अप्रैल को एक कार्यक्रम आयोजित है. इसका नाम ‘भारत की बात, सबके साथ’ है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ यह लाइव प्रोग्राम होगा.’ लंदन में जिस वक्त प्रधानमंत्री का यह प्रोग्राम होगा, तब वहां 16 से 20 अप्रैल तक राष्ट्रमंडल सरकार प्रमुखों (चोगम) का शिखर सम्मेलन भी आयोजित है.

लंदन के विंडसर पैलेस में जुटेंगे नेता

चोगम सम्मेलन के दौरान 53 देशों के राष्ट्राध्यक्ष जुटेंगे जो राष्ट्रमंडल देशों  के सामने खड़ी चुनौतियों, लोकतंत्र और शांति को लेकर राय-मशविरा करेंगे. इस सम्मेलन के लिए पहली बार लंदन स्थित विंडसर कैसल को चुना गया है. इससे पहले इंग्लैंड ने 1997 में चोगम की मेजबानी की थी. इस बार के सम्मेलन का मेजबान इंग्लैंड है और जो 2020 तक चोगम का प्रमुख रहेगा.

इस सम्मेलन की तैयारियों का जायजा लेने के लिए चोगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टीम हिचेंस ने इस साल जनवरी में भारत का दौरा किया था.

कई मुद्दों पर होगी चर्चा

शिखर सम्मेलन के दौरान सदस्य देशों के नेता पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन, कानून आधारित व्यवस्था, साइबर सुरक्षा जैसे नए खतरे, हिंसक चरमपंथ, आतंकवाद और उनसे निपटने के उपाय, सुरक्षा सहयोग जैसे मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं. चोगम शिखर सम्मेलन का आयोजन संयुक्त रूप से मेजबान देश और राष्ट्रमंडल सचिवालय की ओर से किया जाता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi