S M L

लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराना चाहते हैं पीएम मोदी

नीति आयोग की संचालन परिषद की चौथी बैठक में आज प्रधानमंत्री ने यह बात कही

Updated On: Jun 17, 2018 06:08 PM IST

Bhasha

0
लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराना चाहते हैं पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव साथ साथ कराने पर आज व्यापक चर्चा कराने का आह्वान करते हुए कहा कि ऐसा होने पर आर्थिक बचत होगी.

नीति आयोग की संचालन परिषद की चौथी बैठक में आज प्रधानमंत्री ने यह बात कही. बैठक में लगभग सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने हिस्सा लिया. कुछ समय से केंद्र सरकार लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव साथ-साथ कराने के विचार पर गौर कर रही है.

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया है, 'प्रधानमंत्री ने लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव साथ साथ कराने के मुद्दे पर इस बात को ध्यान में रखते हुए चर्चा का आह्वान किया कि ऐसा होने पर आर्थिक बचत होगी और संसाधनों का बेहतर इस्तेमाल भी हो सकेगा.'

नीति आयोग ने पिछले साल 2024 से लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव दो चरणों में कराने का सुझाव दिया था ताकि ‘चुनाव प्रचार मोड’ की वजह से प्रशासन में व्यवधान कम से कम हो सके.

बैठक में अपने संबोधन के समापन में मोदी ने यह भी कहा कि भारत में कृषि के क्षेत्र में कंपनियों द्वारा निवेश बहुत ही कम है. उन्होंने राज्य सरकारों से कृषि के क्षेत्र में उद्योगों की भागीदारी बढ़ाने के लिए नीतियां बनाने का अनुरोध भी किया.

अर्थव्यवस्था के विभिन्न पहलुओं पर मोदी ने कहा कि दुनिया को अपेक्षा है कि भारत जल्द ही पांच हजार अरब डालर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा.

उन्होंने राज्यों को प्रोत्साहित किया कि वे वित्त आयोग को बेहतर सुझाव दें कि किस प्रकार से ऐसे निवेश को बढ़ावा दिया जा सकता है जिससे परिणाम निकले और खर्चों में सुधार किया जा सके.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi