S M L

असम में आज से इनवेस्टर समिट, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

असम सरकार फिक्की (फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री) के सहयोग से इस समिट का आयोजन कर रही है

FP Staff Updated On: Feb 03, 2018 10:12 AM IST

0
असम में आज से इनवेस्टर समिट, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी शनिवार को गुवाहाटी में ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट 'एडवांटेज असम' का शुभारंभ करेंगे.

दो दिन तक चलने वाले इस समिट में असम अपनी विनिर्माण क्षमताओं से देश-दुनिया को अवगत कराएगा. साथ ही देशी-विदेशी निवेशकों को आकर्षित करने के लिए अपनी योजनाएं बताएगा.

इस समिट का आयोजन असम सरकार फिक्की (फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री) के सहयोग से कर रही है. इस सम्मेलन का मकसद उत्तर-पूर्व के इस राज्य को आसियान देशों के लिए एक्सप्रेसवे के तौर पर पेश करना है.

इन मुद्दों पर होगा फोकस

समिट में कई अहम मुद्दों पर चर्चा चलेगी जिनका सरोकार असम सरकार है. मसलन, कृषि और फूड प्रोसेसिंग, ऑरगेनिक खेती, बांस, हैंडलूम, टेक्सटाइल और हथकरघा, अंतरदेशीय जल परिवहन, नदी के तीरों का विकास और लॉजिस्टक्स आदि.

अन्य कई मुद्दे हैं जिनपर फोकस होगा. जैसे कि सूचना तकनीक और इससे जुड़ी सेवाएं, फार्मास्युटिकल और मेडिकल उपकरण, प्लास्टिक और पेट्रोकेमिकल, बिजली, पर्यटन, आतिथ्य और कल्याण, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और नागरिक उड्डयन.

क्या कहा मुख्यमंत्री सोनोवाल ने

प्रदेश के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ध्यान उत्तर-पूर्व के राज्यों के विकास पर है. इसको देखते हुए उन्होंने कई पहल की हैं. उनका योगदान इस सम्मेलन की कामयाबी का आधार होगा.

कौन-कौन होगा अतिथि

प्रधानमंत्री के अलावा कई केंद्रीय मंत्रियों का आगमन हो रहा है. नितिन गडकरी, सुरेश प्रभु, रवि शंकर प्रसाद, स्मृति ईरानी, धर्मेंद्र प्रधान, जितेंद्र सिंह, किरन रिजिजू जैसे गणमान्यों के हिस्सा लेने की संभावना है.

assam

विदेशी मेहमान भी इस समिट में भाग ले रहे हैं. इनमें प्रमुख हैं-बांग्लादेश के उद्योग मंत्री अमीर हुसैन अमु, म्यांमार के व्यापार मंत्री थान मिंट, लाओ के सूचना संस्कृति व टूरिज्म मंत्री ओनेथॉन्ग खोपन.

अमेरिका, वियतनाम, यूएई, निदरलैंड, नेपाल, कोरिया, जापान, इजरायल, इंडोनेशिया, जर्मनी, चेक रिपब्लिक और कनाडा जैसे देशों के राजदूत, उच्चायुक्त और बिजनेस नुमाइंदे भी इसमें शामिल हो रहे हैं.

(फोटो साभार: एडवांटेज असम)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi