S M L

वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे और बल्लभगढ़ मेट्रो, आज दो अहम परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दो अहम परियोजनाओं का उद्घाटन करने वाले हैं जिसमें वे वेस्टर्न परिफेरल एक्सप्रेसवे और बल्लभगढ़ से एस्कॉर्ट मुजेसर के बीच मेट्रो का उद्घाटन करेंगे

Updated On: Nov 19, 2018 09:21 AM IST

FP Staff

0
वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे और बल्लभगढ़ मेट्रो, आज दो अहम परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी सोमवार को सुलतानपुर गांव में वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे. इस एक्सप्रेसवे को केएमपी ( कुंडली-मानसरोवर, पलवल) एक्सप्रेसवे भी कहा जाता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस पेरिफेरल एक्सप्रेसवे के खुलने से दो बड़े फायदे होंगे. पहला चार लाख से ज्यादा गाड़ियों को दूसरे राज्य में जाने के लिए दिल्ली में घुसने की जरूरत नहीं पड़ेगी और दूसरा इससे करीब 20 फीसदी तक प्रदूषण में कमी आ सकती है.

15 साल में पूरी हुई परियोजना

इस परियोजना को पूरा करने में 15 साल का समय लग गया है. दरअसल इसके परियोजना को 2009 तक पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया था लेकिन तब से कई बार इसकी डेड लाइन को आगे बढ़ाया जा चुका है.

दिल्ली के वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे को साल 2003 में प्रस्तावित किया गया था. इस परियोजना को पूरा करने का काम केएमपी एक्सप्रेसवे लिमिटेड को दिया गया था. इस परियोजना पर शुरुआत में कुल लागत 1915 करोड़ रुपए निर्धारित की गई थी.

जनवरी 2005 में एचएसआईआईडीसी और केएमपी एक्सप्रेसवे के बीच हुए समझौते के मुताबिक, परियोजना जून 2009 में पूरी होनी थी. हालांकि यह प्रोजेक्ट निर्धारित समय पर पूरा न हो सका. डेड लाइन बीतने के बाद भी कई बार इस प्रोजेक्ट के निर्माण के समय क बढ़ाया गया.

बल्लभगढ़ मेट्रो का करेंगे उद्घाटन

इसके अलावा पीएम मोदी सोमवार को बल्लभगढ़ से एस्कॉर्ट मुजेसर के बीच मेट्रो का उद्घाटन भी करेंगे. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वह दोपहर 12.30 बजे सुल्तानपुर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस मेट्रो की शुरुआत करेंगे. खबर है कि सोमवार शाम 5 बजे से यह लाइन आम लोगों के लिए खोल दी जाएगी. इस मेट्रो लाइन के विस्तार से अब यात्रियों को दो नए स्टेशन मिलेंगे. इसमें एक स्टेशन संत सूरदास (सिही) और दूसरा राजा नाहर सिंह (बल्लभगढ़)

मेट्रो गुरुग्राम, फरीदाबाद और बहादुरगढ तक यात्रियों को ले जाती थी

डीएमआरसी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि बल्लभगढ़ तक मेट्रो को चला कर हरियाणा को चौथी बार दिल्ली से जोड़ा जाएगा. अब तक मेट्रो गुरुग्राम, फरीदाबाद और बहादुरगढ़ तक यात्रियों को ले जाती थी. सोमवार से हरियाणा में आने वाला बल्लभगढ़ भी मेट्रो से जुड़ जाएगा. इस मेट्रो कॉरीडोर के उद्घाटन के बाद कश्मीरी गेट से राजा नाहर सिंह मेट्रो स्टेशन (बल्लभगढ़) तक का सेक्शन 46.6 किलोमीटर तक का हो जाएगा. इसके बाद अब आप बल्लभगढ़ से कश्मीरी गेट तक मात्र 75  मिनट में पहुंच सकेंगे. ये यात्रा पहले ढाई घंटे में पूरी होती थी.

बल्लभगढ़ एक बड़ा औद्योगिक शहर है

एस्कॉर्ट्स मुजेसर से राजा नाहर सिंह (बल्लभगढ़) रेल सेक्शन फरीदाबाद, दक्षिण पूर्व दिल्ली और मध्य दिल्ली को जोड़ेगा. इस रूट के चलते यहां कनेक्टिविटी बेहतर हो जाएगी. बल्लभगढ़ एक बड़ा औद्योगिक शहर है. इसका बहुत तेजी से विकास हो रहा है. बढ़ी संख्या में लोग बल्लभगढ़ से दिल्ली के बीच यात्रा करते हैं और इस मेट्रो से उन्हें काफी सहूलियत मिलेगी. इस सेक्शन के राजा नाहर सिंह मेट्रो स्टेशन को बल्लभगढ़ रेलवे स्टेशन और बल्लभगढ़ अंतर राज्यीय बस अड्डे से फुट ओवर ब्रिज के जरिए जोड़ा जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi