S M L

छत्तीसगढ़ दौरा LIVE: भिलाई प्लांट सिर्फ स्टील नहीं, जिंदगी भी बनाता है-PM मोदी

पीएम मोदी की दो महीने के भीतर यह दूसरी यात्रा है. इससे पहले 14 अप्रैल को बीजापुर के जांगला से उन्होंने 'आयुष्मान भारत' योजना की शुरुआत की थी

FP Staff | June 14, 2018, 02:30 PM IST

0

हाइलाइट

Jun 14, 2018

  • 14:36(IST)

    भिलाई में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इससे पहले जहां रोड नहीं थे, अब एयरपोर्ट के साथ वहां रोड भी बनाए जा रहे हैं.

  • 14:28(IST)

    नया रायपुर देश का पहला ग्रीनफील्ड स्मार्ट सिटी बना है. राज्य का पानी, बिजली, स्ट्रीट लाइट्स, ट्रांसपोर्ट और सुरक्षा समेत सभी चीजों की व्यवस्था केंद्र द्वारा की जाएगी. यह पूरे देश की स्मार्ट सिटी के लिए उदाहरण होगा- छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री मोदी

  • 14:25(IST)

    पीएम मोदी ने कहा 'मैं मानता हूं किसी तरह की हिंसा का, हर तरह की साजिश का, एक ही जवाब है- विकास. इसी विकास से विकसित हुआ विश्वास हर तरह की हिंसा को खत्म कर देता है.'

  • 14:18(IST)

    नया रायपुर देश का पहला ग्रीनफिल्ड स्मार्ट सिटी बन गया है. शहर में पानी, बिजली, स्ट्रीट लाइट, सीवेज, परिवहन और सुरक्षा एकीकृत सेंटर से संचालित होंगे. यह स्मार्ट सिटी देश के लिए एक नजराना साबित होगा. 

  • 14:09(IST)

    पीएम मोदी ने कहा, भिलाई प्लांट सिर्फ स्टील नहीं, जिंदगी, समाज और देश भी बनाता है. यह नया प्लांट अब 'न्यू इंडिया' बनाने में भी मदद करेगा.

  • 14:06(IST)
  • 12:47(IST)

    भिलाई स्टील प्लांट पहुंचे पीएम मोदी. रखेंगे आईआईटी के स्थाई कैंपस की आधारशिला

  • 12:31(IST)

    पीएम मोदी भिलाई पहुंच चुके हैं और रोड शो कर रहे हैं. इस दौरान उन्होंने गाड़ी से उतरकर समर्थकों से हाथ भी मिलाया. कुछ ही देर में वो भिलाई स्टील प्लांट पहुंचेंगे और जनसभा को संबोधित करेंगे

  • 12:04(IST)

    पीएम का छत्तीसगढ़ दौरा तीन साल में पांचवा और दो महीने में दूसरा दौरा है. पीएम मोदी भिलाई इस्पात संयंत्र आधुनिकीकरण परियोजना को राष्ट्र के नाम समर्पित करेंगे. इसके अलावा आईआईटी भिलाई का शिलान्यास भी करेंगे. यहां वो नया रायपुर स्मार्ट सिटी और भिलाई नगर में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होंगे. पीएम केन्द्र सरकार की 'उड़ान' योजना के तहत जनता को रायपुर से जगदलपुर तक यात्री विमान सेवा की भी सौगात देंगे.

  • 11:56(IST)

    रायपुर पहुंचने के बाद पाएम नरेंद्र मोदी ने नया रायपुर में इंटीग्रेटेड कमांड और कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन कर दिया है. इसके बाद. इसके बाद भिलाई स्टील प्लांट जाएंगे और सभा को संबोधित करेंगे.

  • 11:54(IST)


    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छत्तीगढ़ की राजधानी रायपुर पहुंच चुके हैं. सीएम रमन सिंह ने उनका स्वागत किया

छत्तीसगढ़ दौरा LIVE: भिलाई प्लांट सिर्फ स्टील नहीं, जिंदगी भी बनाता है-PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को छत्तीसगढ़ में कई परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे. नया रायपुर सिटी में वे इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन करेंगे.

पीएम मोदी इसके बाद भिलाई स्टील प्लांट का दौरा करेंगे. एएनआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम वहां आईआईटी के स्थाई कैंपस की आधारशिला रखेंगे. इसके अलावा वे भारतनेट (भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क लिमिटेड) के फेज-2 की शुरुआत करेंगे.

एक आधिकारिक प्रेस रिलीज में बताया गया है कि पीएम कई जनकल्याणकारी योजनाओं के तहत जरूरतमंदों को लैपटॉप, सर्टिफिकेट और चेक वितरित करेंगे. वे एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे.

पीटीआई की रिपोर्ट में बताया गया है कि पीएम मोदी भारतीय वायुसेना के विशेष विमान से 10.40 में रायपुर के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पहुंचेंगे. इसके ठीक बाद वे सड़क मार्ग से नया रायपुर के लिए रवाना हो जाएंगे जहां उन्हें नया रायपुर स्मार्ट सिटी के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सिस्टम को देश समर्पित करना है.

रायपुर का कमांड एंड कंट्रोल सिस्टम जीआईएस प्लेटफॉर्म से काम करेगा जिसकी मदद से लोग सेवा में गड़बड़ी या ढिलाई की शिकायत दर्ज करा सकेंगे.

केंद्र की महत्वाकांक्षी योजना 'उड़ान' के तहत पीएम मोदी रायपुर और जगदलपुर के बीच हवाई सेवा शुरू करेंगे. एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया, हवाई सेवा से जुड़ते ही बस्तर देश के हवाई उड़ान नक्शे पर दर्ज हो जाएगा. सूचना क्रांति योजना के तहत पीएम यहां 5 छात्रों को लैपटॉप भी वितरित करेंगे. इसके अलावा प्रधानमंत्री वंदना योजना, स्टैंडअप और मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, मुख्यमंत्री आबादी पट्टा वितरण योजना के तहत पीएम मोदी जरूरतमंदों को चेक आदि वितरित करेंगे.

दो महीने में पीएम की दूसरी यात्रा

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव होने हैं. इसे देखते हुए पीएम मोदी की दो महीने के भीतर यह दूसरी यात्रा है. इससे पहले 14 अप्रैल को बीजापुर के जांगला से उन्होंने 'आयुष्मान भारत' योजना की शुरुआत की थी. गुरुवार को वे भिलाई के जयंती स्टेडियम के मंच से छत्तीसगढ़ की पहली घरेलू विमान सेवा वीडियो लिंक के जरिए शुरु करेंगे. पहले फेज में घरेलू उड़ा सेवा जगदलपुर से रायपुर के बीच शुरू की जा रही है.

पीएम के कार्यक्रम का पूरा विवरण

10:40- रायपुर एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे.

10:55- नया रायपुर स्मार्ट सिटी पहुंचेंगे.

10:55 से 11:15- नया रायपुर में इंट्रीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर का उद्घाटन.

11:30- हेलीकॉप्टर से भिलाई के लिए रवाना.

12:00 से 12:20- भिलाई स्टील प्लांट का दौरा.

12:30 से 01:45- जयंती स्टेडियम (भिलाई) में कार्यक्रम.

01:55- भिलाई से रायपुर एयरपोर्ट के लिए निकलेंगे.

02:25- दिल्ली के लिए प्रस्थान

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi