S M L

9 साल बाद पूरा होगा सपना, PM करेंगे सिक्किम के पहले एयरपोर्ट का उद्घाटन

साल 2009 में इस हवाई अड्डे की आधारशिला रखे जाने के करीब नौ साल बाद सिक्किम का यह सपना पूरा होगा

Updated On: Sep 24, 2018 11:43 AM IST

Bhasha

0
9 साल बाद पूरा होगा सपना, PM करेंगे सिक्किम के पहले एयरपोर्ट का उद्घाटन

Sikkim Airport Inauguration: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि वह सोमवार को पाकयोंग में बने सिक्किम के पहले हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे. उन्होंने कहा कि नए हवाई अड्डे से सिक्किम देश के बाकी हिस्सों से बेहतर तरीके से जुड़ सकेगा और इससे राज्य के लोगों को काफी फायदा होगा.

रविवार को झारखंड की राजधानी रांची से केंद्र के महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत-राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण मिशन (एबी-एनएचपीएम) की शुरुआत के बाद प्रधानमंत्री सिक्किम के लिए रवाना होंगे.

मोदी ने ट्वीट किया, ‘झारखंड में कार्यक्रम के बाद मैं सिक्किम रवाना हो जाऊंगा. सिक्किम में मैं सोमवार को पाकयोंग हवाई अड्डे का उद्घाटन करूंगा, जिससे कनेक्टिविटी में सुधार और सिक्किम के लोगों को फायदा होगा.’

9 साल बाद पूरा होगा सपना

साल 2009 में इस हवाई अड्डे की आधारशिला रखे जाने के करीब नौ साल बाद सिक्किम का यह सपना पूरा होगा. यह हवाई अड्डा गंगटोक से करीब 33 किलोमीटर दूर है.

सिक्किम के मुख्य सचिव ए.के.श्रीवास्तव ने कहा कि यह हवाई अड्डा 201 एकड़ से ज्यादा जमीन में फैला है और समुद्र तल से 4,500 फुट की ऊंचाई पर बसे पाकयोंग गांव के करीब दो किलोमीटर ऊपर एक पहाड़ी की चोटी पर बनाया गया है.

उन्होंने बताया कि भारतीय एएआई ने इस हवाई अड्डे का निर्माण किया. अभी सिक्किम का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा 124 किलोमीटर दूर पश्चिम बंगाल के बागडोगरा में है.

श्रीवास्तव ने बताया कि पाकयोंग हवाई अड्डा करीब 605 करोड़ रुपए की लागत से बनाया गया है और यह भारत-चीन सीमा से करीब 60 किलोमीटर दूर है.

उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में मुख्य रनवे के बगल में 75 मीटर लंबी एक अन्य पट्टी के निर्माण के बाद भारतीय वायुसेना इस हवाई अड्डे पर विभिन्न प्रकार के विमान उतार सकेगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi