S M L

3 जनवरी से Indian Science Congress का 106वां सत्र शुरू, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

इस वार्षिक समारोह में देश भर से आए शीर्ष वैज्ञानिक चर्चा करते हैं. इस बार का आयोजन इसका 106वां संस्करण है

Updated On: Jan 02, 2019 04:54 PM IST

FP Staff

0
3 जनवरी से Indian Science Congress का 106वां सत्र शुरू, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पंजाब के जालंधर में भारतीय विज्ञान कांग्रेस का गुरुवार को उद्घाटन करेंगे. इस वार्षिक समारोह में देश भर से आए शीर्ष वैज्ञानिक चर्चा करते हैं. इस बार का आयोजन इसका 106वां संस्करण है.

बता दें कि इस बार भारतीय विज्ञान कांग्रेस का थीम ‘भविष्य का भारत- विज्ञान और प्रौद्योगिकी’ है. इसका आयोजन लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी की ओर से किया जा रहा है. ऐसा पहली बार है, जब भारतीय विज्ञान कांग्रेस का आयोजन पहली बार पंजाब में किया जा रहा है. यह तीन से सात जनवरी तक चलेगा.

प्रधानमंत्री मोदी यहां नोबल विजेताओं से चर्चा भी करने वाले हैं.

पांच दिन तक चलने वाले इस कांग्रेस में विज्ञान और प्रौद्योगिकी से जुड़े 100 से अधिक सम्मेलन आयोजित किए जाएंगे, जहां डीआरडीओ, इसरो, विज्ञान व प्रौद्योगिकी विभाग, एम्स, यूजीसी, एआईसीटीई के अधिकारी हिस्सा लेंगे. इसमें ब्रिटेन, अमेरिका और भारत के कई प्रमुख विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधि शामिल होंगे.

केंद्रीय मंत्री हर्षवर्द्धन एवं स्मृति ईरानी भी इसमें हिस्सा लेंगी. हर्षवर्द्धन ने अपने एक संदेश में कहा है, ‘सरकार का उद्देश्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना है. वैज्ञानिकों को एक धुरी के रूप में देश के सामने आने वाली समस्याओं के नए समाधान खोजने के लिए अपने मन और आत्मा से काम करना चाहिए और आम आदमी के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना चाहिए.’

बता दें कि इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए लगभग 40 देशों से 30,000 वैज्ञानिक, रिसर्चर्स और छात्र आएंगे.

अगर आपको इस कार्यक्रम या इंडियन साइंस कांग्रेस असोसिएशन के बारे में ज्यादा जानकारी चाहिए, तो यहां क्लिक कर सकते हैं.

(न्यूज एजेंसी से इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi