S M L

लखनऊ में प्रधानमंत्री: मैं गरीब मां का बेटा हूं, मुझे इस गरीबी ने हिम्मत दी है- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री शनिवार देर शाम दिल्ली रवाना होने से पहले कार्यक्रम में मौजूद जनसमूह को संबोधित करेंगे. मोदी अगले दिन फिर लखनऊ आएंगे और ‘ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी’ में हिस्सा लेंगे

| July 28, 2018, 07:22 PM IST

FP Staff

0

हाइलाइट

Jul 28, 2018

  • 19:19(IST)

    हम गरीब और बेघरों को अपना पक्का मकान देंगे.

  • 19:17(IST)

    पीएम मोदी ने कहा 'आज जो मकान बन रहे हैं, उनमें शौचालय भी हैं. सौभाग्य योजना के तहत बिजली भी. उजाला के तहत LED बल्ब भी, यानी एक पूरा पैकेज मिल रहा है. इन घरों के लिए सरकार ब्याज में राहत तो दे ही रही है, पहले के मुकाबले अब घरों का क्षेत्रफल भी बढ़ा है.'

  • 19:13(IST)

    2022 तक हमारी कोशिश है कि प्रत्येक परिवार के पास अपना घर हो. इस कोशिश को पूरा करने के लिए हमारी सरकार ने 54 लाख घरों को मंजूरी दे दी है. इसके साथ 1 करोड़ घर गांवों में भी बनाने को मंजूरी दे दी गई है- प्रधानमंत्री

  • 19:09(IST)

    अटल जी कहा करते थे कि बिना पुराने को संवारे, नया भी नहीं संवरेगा. ये बात उन्होंने पुराने और नए लखनऊ के संदर्भ में कही थी. यही आज के हमारे AMRUT यानी अटल मिशन फॉर रिजुविनेशन एंड अर्बन ट्रांसफॉर्मेशन और स्मार्ट सिटी के मिशन के लिए हमारी प्रेरणा है. इसी सोच के साथ अनेक शहरों में दशकों पुरानी व्यवस्थाओं को सुधारा जा रहा है. इन शहरों में सीवेज की व्यवस्था, पीने के पानी की व्यवस्था, स्ट्रीट लाइट में सुधार, झीलों-तालाबों और पार्कों के सुंदरीकरण की व्यवस्था की जा रही है: पीएम मोदी

  • 19:07(IST)

    मुझ पर इल्जाम लगाया  कि मैं चौंकीदार नहीं हूं मैं भागीदार हूं. मैं इस इल्जाम को इनाम मानता हूं. मुझे गर्व है कि मैं भागीदार हूं. मैं देश के गरीबों के दुखों का भागीदार हूं. मैं भागीदार हूं किसान के हताश होने का. मैं किसान की आर्थिक सुरक्षा करने का भागीदार हूं. मैं भागीदार हूं उस कोशिश का कि गरीबों को घर मिले, पीने के लिए साफ पानी मिले, बीमार होने पर सस्ती दवाईयां और शिक्षा मिले. हमारे हवाईचप्पल पहनने वाले नागरिक को हवाई जहाज में यात्रा का सुख मिले. मैं गरीब मां का बेटा हूं. गरीबी ने मुझे हिम्मत दी है.

  • 19:04(IST)

    अब लोग यह नहीं पूछेंगे कि इस मकान का मालिक कौन है अब पूछा जाएगा कि इस मकान की मालकिन कौन है. गरीबों के घर के लिए हमें केंद्र से कैसे बार-बार चिट्ठियां लिखनी पढ़ती थी. पहले की सरकारें ही ऐसी थीं. उन्हें तो बस अपने बंगले को सजाने से ही फुरसत नहीं मिलती थी.

  • 19:01(IST)

    2022 तक कोई ऐसा परिवार न हो जिसका अपना घर न हो. दिल्ली में मेट्रो की सफलता पूरे देश के उदाहरण है. इन घरों के लिए ब्याज में राहत तो दे ही रही है अब घरों का एरिया भी बढ़ा दिया है.

  • 18:57(IST)

    देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल जी का यह संसदीय क्षेत्र रहा है. अटल जी के जल्द स्वस्थ होने की पूरा देश कामना कर रहा है. 

  • 18:56(IST)

    भोपाल में प्रोपर्टी टैक्स कलेक्शन में वृद्धि हुई है. ऐसी अनेक व्यवस्थाएं आज काम करना शुरू कर चुकी हैं. बहुत जल्द ही स्मार्टसिटी मिशन के तहत यूपी के कानपुर, वाराणसी और लखनऊ... ऐसी सुविधाओं का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा. 

  • 18:53(IST)

    करोड़ देशवासियों को जीवन को सुगम, सुरक्षित बनाने का हमारा संकल्प और अधिक मजबूत हुआ है. स्मार्टसिटी मिशन के तहत देशभर 7000 हजार करोड़ रुपए की योजनाओं पर काम शुरू हो चुका है.

  • 18:51(IST)

    जिन शहरों को पुरस्कार मिले हैं. जिनको अपना घर मिला है उन परिवारजनों को मेरी तरफ से बहुत-बहुत बधाई- प्रधानमंत्री

  • 18:49(IST)

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में संबोधित कर रहे हैं

  • 18:20(IST)

    इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में प्रधानमंत्री मोदी पहुंच गए हैं. यहां पीएम ने गुजरात के सीवेज रिसाइकल योजना का अवलोकन किया. आवास योजना के लाभार्थियों से पीएम मोदी ने मुलाकात की. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी का लखनऊ आवास के लिए स्वागत किया.

  • 17:38(IST)

    प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों से बातचीत करते हुए पीएम मोदी

  • 17:09(IST)

    उत्तर प्रदेश में औद्योगीकरण को बढ़ावा देने के मकसद से आयोजित इन्वेस्टर्स समिट के छह महीने बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 जुलाई को यहां एक भूमि पूजन कार्यक्रम में भाग लेंगे और 60 हजार करोड़ रुपए की लागत वाली परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे

  • 16:52(IST)

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लखनऊ पहुंच चुके हैं. यहां वह 'ट्रासफोर्मिंग अर्बन लैंडस्केप' इवेंट में संबोधित करेंगे.

लखनऊ में प्रधानमंत्री: मैं गरीब मां का बेटा हूं, मुझे इस गरीबी ने हिम्मत दी है- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार और रविवार को लखनऊ दौरे पर हैं. पीएम मोदी इस दौरान ग्राम विकास विभाग के कई कार्यक्रमों और राज्य सरकार की ‘ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी’ में हिस्सा लेंगे.

आधिकारिक कार्यक्रम के मुताबिक प्रधानमंत्री शनिवार शाम लखनऊ पहुंचेंगे और ‘ट्रांसफॉर्मिंग अरबन लैंडस्केप‘ कार्यक्रम में भाग लेंगे. यह कार्यक्रम नगर विकास से जुड़ी सरकार की तीन अहम योजनाओं ‘प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी)‘, ‘अटल मिशन फॉर रीजुवेनेशन ऑफ अरबन ट्रांसफॉर्मेशन (अमृत) और स्मार्ट सिटीज मिशन की तीसरी वर्षगांठ पर आयोजित किया जाएगा.

शुरू होंग के 60 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट

पीएम मोदी लखनऊ स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में नगर विकास विभाग की योजनाओं पर आधारित एक प्रदर्शनी भी देखेंगे. इसके अलावा वह हर राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के कुल 35 लाभार्थियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये फीडबैक लेंगे. साथ ही वह उत्तर प्रदेश में फ्लैगशिप मिशन के तहत अलग-अलग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे.

प्रधानमंत्री शनिवार देर शाम दिल्ली रवाना होने से पहले कार्यक्रम में मौजूद जनसमूह को संबोधित करेंगे. मोदी अगले दिन फिर लखनऊ आएंगे और ‘ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी’ में हिस्सा लेंगे. इस दौरान वह करीब 60 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे.

बड़े-बड़े उद्योगपतियों का लगेगा जमावड़ा

इस कार्यक्रम में कई परियोजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा. इन परियोजनाओं को पिछले साल फरवरी में हुई यूपी इनवेस्टर्स समिट में हरी झंडी दी गई थी. यह कार्यक्रम भी इन्वेस्टर्स समिट की ही तर्ज पर आयोजित होगा. इसमें भी रिलायंस, महिंद्रा और अडाणी समेत करीब 80 उद्योगपतियों के हिसास लेने की संभावना है.

इनवेस्टर्स समिट में कुल चार लाख 68 हजार करोड़ रुपए के निवेश के समझौते (एमओयू) किए गए थे. ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में पेटीएम, गेल, एचपीसीएल, टीसीएस, बीएल एग्रो, कनोडिया ग्रुप, एसीसी सीमेंट, मेट्रो कैश एंड कैरी, पीटीसी इंडस्ट्रीज, गोल्डी मसाले, डीसीएम श्रीराम समेत कई उद्योगों के प्रतिनिधि भाग लेंगे. इन कंपनियों ने यूपी में निवेश के लिए दिलचस्पी दिखाई थी. पीएम मोदी का इस महीने उत्तर प्रदेश का यह पांचवां दौरा होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi