S M L

Independence Day 2018: लाल किले से प्रधानमंत्री मोदी के भाषण की 15 बड़ी बातें

पीएम ने कहा कि 2014 से अब तक मैं अनुभव कर रहा हूं कि सवा सौ करोड़ देशवासी सिर्फ सरकार बनाकर रुके नहीं. वो देश बनाने में जुटे हैं

Updated On: Aug 15, 2018 10:34 AM IST

FP Staff

0
Independence Day 2018: लाल किले से प्रधानमंत्री मोदी के भाषण की 15 बड़ी बातें
Loading...

आज देश के 72वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुबह 7:30 बजे लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराया और देश को संबोधित किया. इस साल पीएम मोदी ने 82 मिनट का भाषण दिया. 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी का ये लाल किले के प्राचीर से आखिरी भाषण है.

पीएम ने अपने भाषण में दो खास योजनाओं का ऐलान किया है. पहला- 2022 तक हिंदुस्तान अंतरिक्ष में मानवसहित यान भेजेगा और वहां तिरंगा लहराएगा. दूसरा- 25 सितंबर 2018 को पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर देश में आयुष्मान भारत योजना लागू होगी.

इसके अलावा भी पीएम ने अपने भाषण में कई जरूरी बातें कही हैं. नीचे 10 पॉइंट में पढ़िए आज के भाषण की 10 बड़ी बातें-

1. मोदी ने कहा कि  आज हर भारतीय इस बात पर गर्व कर रहा है कि हम विश्व की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हैं. तमिल कवि सुब्रामण्यम भारती की कविता को याद करते हुए उन्होंने कहा कि भारत न सिर्फ एक महान राष्ट्र के रूप में उभरेगा, बल्कि दूसरों को भी प्रेरणा देगा. हम चाहते हैं कि दुनिया में भारत की साख और धाक दोनों हो.

2. पीएम ने कहा कि 2014 से अब तक मैं अनुभव कर रहा हूं कि सवा सौ करोड़ देशवासी सिर्फ सरकार बनाकर रुके नहीं. वो देश बनाने में जुटे हैं.

3. पीएम का कहना था कि देश की अपेक्षाएं और आवश्यकताएं बहुत हैं, उसे पूरा करने के लिए केंद्र और राज्य सरकार को निरंतर प्रयास करना है.

4. पीएम ने सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा, 'हमने जीएसटी लागू किया, हमने ओबीसी को संवैधानिक दर्जा दिया, हमने दुश्मनों के घर में घुस सर्जिकल स्ट्राइक कर उनके दांत खट्टे किए. आज ईज़ ऑफ डूइंग बिज़नेस में अच्छी रैंकिंग पर पहुंचे हैं, हर कोई आज भारत की रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म नीति की तारीफ कर रहा है. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने बेनामी संपत्ति को जब्त करना, OROP जैसे महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं.'

5. मोदी ने कहा कि देश में अभी तक 13 करोड़ मुद्रा लोन दिए जा चुके हैं. इनमें 4 करोड़ वो लोग हैं जिन्होंने कभी पहले लोन नहीं लिया था.

6. अंतरिक्ष की दुनिया में भारत के वर्चस्व पर बात करते हुए पीएम ने कहा कि भारत को अपने वैज्ञानिकों पर नाज है. उन्होंने घोषणा की कि साल 2022 यानी आजादी के 75वें वर्ष में या उसके पहले संभव हुआ तो भारत का कोई भी बेटा या बेटी अंतरिक्ष में तिरंगा लेकर जाएगा.

7. 'बीज से बाजार तक' का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हम कृषि क्षेत्र में कई सुधार लेकर आए हैं. हमारी सरकार का लक्ष्य है कि 2022 तक किसानों की इनकम डबल किया जाए. कृषि को आधुनिक बनाना समय की मांग है. हम कृषि का आधुनिकीकरण करना चाहते हैं, सोलर फार्मिंग, ब्लू रेव्ल्यूशन, आर्गेनिक फॉर्मिंग जैसे नए क्षेत्रों में आगे बढ़ने की जरूरत है.

8. पीएम मोदी ने एक और बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि 25 सितंबर को पूरे देश में प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान की शुरुआत होगी, जिससे 10 करोड़ परिवारों का लाभ मिलेगा. प्रधानमंत्री आरोग्य योजना यानी 'आयुष्मान भारत योजना' के तहत 10 करोड़ परिवार को लाभ मिलेगा. करीब 50 करोड़ नागरिकों को 5 लाख रुपये देने की सालाना हेल्थकेयर सुविधा की योजना है. ये जनसंख्या अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको से भी ज्यादा है. मोदी ने कहा कि 25 सितंबर यानी पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर आयुष्मान भारत योजना पूरे देश में लागू होगी.

9. पीएम मोदी ने इस दौरान महिला अपराध का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा- 'महिला शक्ति को चुनौती देने वाली राक्षसी शक्ति भी पैदा हो रही है. इससे देश को मुक्त बनाना होगा. कानून अपना काम कर रहा है लेकिन हमें भी अपने स्तर पर इससे लड़ना होगा'.

10. पीएम बोले कि तीन तलाक की कुरीतियों ने हमारे देश की मुस्लिम बहनों को काफी परेशान किया है, हमने इस सत्र में इसको लेकर संसद में बिल लाने का काम किया लेकिन कुछ लोग अभी इसे पास नहीं होने दे रहे हैं.

11. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐलान किया कि शॉर्ट सर्विस कमीशन में अब महिलाओं को स्थायी रूप से एंट्री मिलेगी. पहले ये लाभ सिर्फ पुरुषों को ही मिलता था.

12. पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में लोकतांत्रिक इकाइयों को और मजबूत करने के लिए लंबे समय से टल रहे पंचायत और निकाय चुनाव भी जल्द कराये जाने की तैयारी चल रही है.

13. PM मोदी ने कहा- 'हर भारतीय के घर में शौचालय हो- Sanitation for All. हर भारतीय अपने मनचाहे क्षेत्र में कुशलता हासिल कर सके- Skill for All. हर भारतीय को अच्छी औऱ सस्ती स्वास्थ्य सेवा सुलभ हो- Health for All. हर भारतीय को बीमा का सुरक्षा कवच मिले- Insurance for All.'

14. मोदी ने कहा- 'मैं बेसब्र हूं, क्योंकि जो देश हमसे आगे निकल चुके हैं, हमें उनसे भी आगे जाना है. मैं बेचैन हूं, हमारे बच्चों के विकास में बाधा बने कुपोषण से देश को मुक्त कराने के लिए. मैं व्याकुल हूं, देश के हर गरीब तक समुचित Health cover पहुंचाने के लिए, ताकि वो बीमारी से लड़ सके. मैं व्यग्र हूं, अपने नागरिकों की Quality of Life को सुधारने के लिए. मैं अधीर हूं, क्योंकि हमें ज्ञान-आधारित चौथी औद्योगिक क्रांति की अगुवाई करनी है. मैं आतुर हूं, क्योंकि मैं चाहता हूं कि देश अपनी क्षमताओं और संसाधनों का पूरा लाभ उठाए.'

15. अपना भाषण खत्म करने से पहले पीएम मोदी ने एक कविता सुनाई. उन्होंने कहा- 'अपने मन में एक लक्ष्य लिए, मंज़िल अपनी प्रत्यक्ष लिए हम तोड़ रहे हैं जंजीरें. हम बदल रहे हैं तस्वीरें.ये नवयुग है, नव भारत है. खुद लिखेंगे अपनी तकदीरें: हम निकल पड़े हैं प्रण करके, अपना तन-मन अर्पण करके, जिद है एक सूर्य उगाना है. अम्बर से ऊंचा जाना है. एक भारत नया बनाना है. एक भारत नया बनाना है.'

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi