S M L

हरियाणा की हिंसा पर मन की बात, आस्था के नाम पर हिंसा बर्दाश्त नहीं

मन की बात की 10 बड़ी बातें , पीएम मोदी बोले, 2-4 रुपए के लिए गरीबों से मोल-भाव ठीक नहीं

FP Staff Updated On: Aug 27, 2017 02:41 PM IST

0
हरियाणा की हिंसा पर मन की बात, आस्था के नाम पर हिंसा बर्दाश्त नहीं

मन की बात' के जरिए आज देश को 35वीं बार देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने गणेश उत्सव और ओणम की बधाई के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की. जानिए इस कार्यक्रम में किन-किन विषयों पर बात की.

-डेरा हिंसा का मुद्दा गरमाया हुआ है, इस पर पीएम मोदी ने कहा कि आस्था ने नाम पर हिंसा बिल्कुल बर्दाश्त नहीं की जाएगी. पीएम मोदी ने डेरा हिंसा कड़ा संदेश देते हुए कहा कि इस तरह की हरकतों को न तो देश और न ही कानून बर्दाश्त करेगा. कानून दोषियों को सजा देकर रहेगा. मन की बात में पीएम मोदी ने गणेश उत्वस का जिक्र किया और देशवासियों को इसकी बधाई दी.

- मन की बात में पीएम मोदी ने कहा, 'आस्था के नाम पर कानून हाथ में लेने का अधिकार किसी को नहीं है. उन्होंने कहा, मैंने लालकिले से कहा था कि आस्था के नाम पर हिंसा बर्दाश्त नहीं होगी, एक ओर देश उत्सवों में डूबा है, दूसरी ओर एक ओर हिंसा की खबरें आती हैं, ये देश बुद्ध का देश है. अहिंसा परमो धर्म.'

- पीएम ने कहा, 'हमारे त्योहार प्रकृति के बदलाव से जुड़े हुए हैं.' उन्होंने जैन समाज को त्योहार की बधाई दी. पीएम ने गणेश चतुर्थी की बधाई देते हुए कहा, सभी देशवासियों को बहुत शुभकामनाएं. पीएम मोदी ने अभी केरल में ओणम के त्योहार की बधाई दी. उन्होंने कहा, हमारे त्योहार लोगों के लिए टूरिज्म का आकर्षण बनते जा रहे हैं. पीएम ने कहा, बंगाल में दुर्गा पूजा देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. साथ ही देशवासियों को ईद की भी शुभकामनाएं दीं. पीएम ने कहा, त्योहारों का मतलब है कि हम अपने चारों ओर साफ-सफाई पर ध्यान दें.

- अक्सर स्वच्छता पर जोर देने वाले पीएम ने मन की बात में ये मुद्दा फिर उठाया. उन्होंने कहा कि गांधी जयंती से 15 दिन पहले ही स्वच्छता की मुहीम चलाए. 'स्वच्छता ही सेवा' है मुहीम इस कदर फैले कि गांधी जयंती पर पूरा देश चमकता दिखे.

- पीएम ने लोगों के छोटे दुकानदारों और ऑटो रिक्शा चलने वाले लोगों के प्रति मोलभाव के रवैये पर नाराजगी जताई. एक कॉलर की ओर से ये शिकायत उठाए जाने के बाद पीएम ने कहा कि जब आप शोरुम में मोलभाव नहीं करते हैं, तो किसी छोटे दुकानदार से मोलभाव क्यों करते हैं?

- खेल पर पीएम ने कहा कि खेल मंत्रालय ने खेल प्रतिभा की खोज के लिए स्पोर्ट्स टैलेंट सर्च पोर्टल तैयार किया है. इस पर कोई भी बच्चा जिसने खेल के क्षेत्र में कुछ उपलब्धि हासिल की है, वो पोर्टल पर अपना बायोडाटा या वीडियो अपलोड कर सकता है. सलेक्ट इमर्जिंग प्लेयर्स को खेल मंत्रालय ट्रेनिंग देगा और मंत्रालय कल इस पोर्टल को लॉन्च करने वाला है. खुशी की खबर है कि भारत में 6 से 28 अक्टूबर तक फीका अंडर-17 वर्ल्ड कप का आयोजन होने जा रहा है.

- पीएम ने कहा कि 5 सितंबर को हम सब शिक्षक दिवस मनाते हैं. हमारे देश के भूतपूर्व राष्ट्रपति डॉ. राधाकृष्णन जी का जन्मदिवस है. वे राष्ट्रपति थे, लेकिन जीवन भर अपने आप को एक शिक्षक के रूप में ही वो प्रस्तुत करते थे. वो हमेशा शिक्षक के रूप में ही जीना पसंद करते थे. पीएम ने कहा, इस साल का शिक्षक दिवस Teach to Transform, Educate to Empower, Learn to Lead इस संकल्प के साथ इस बात को आगे बढ़ा सकते हैं क्या?

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi