S M L

PM Modi in Vrindavan: पीएम ने बच्चों को अक्षय पात्र की 300 करोड़वीं थाली परोसी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वृंदावन में अक्षय पात्र फाउंडेशन के कार्यक्रम में वंचित वर्ग के स्‍कूली बच्‍चों को खाना खिलाया

Updated On: Feb 11, 2019 01:51 PM IST

FP Staff

0
PM Modi in Vrindavan: पीएम ने बच्चों को अक्षय पात्र की 300 करोड़वीं थाली परोसी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वृंदावन में अक्षय पात्र फाउंडेशन के कार्यक्रम में वंचित वर्ग के स्‍कूली बच्‍चों को खाना खिलाया. कार्यक्रम का आयोजन फाउंडेशन की ओर से 300 करोड़वीं थाली परोसे जाने के अवसर पर किया जा रहा है. इस कार्यक्रम में 'बाहुबली' फिल्‍म के कुछ सदस्यों सहित शेफ संजीव कपूर भी मौजूद रहे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अक्षय पात्र फाउंडेशन के कार्यक्रम में कहा कि जो दान कर्तव्य समझकर बिना किसी उपकार की भावना से, उचित स्थान से, उचित समय पर योग्य व्यक्ति को दिया जाता है, उसे सात्विक दान कहते हैं. हमारी सरकार द्वारा सुनिश्चित किया जा रहा है कि पोषकता के साथ, अच्छी गुणवत्ता वाला भोजन बच्चों को मिले. उन्होंने कहा कि जिस प्रकार मजबूत इमारत के लिए नींव का ठोस होना जरूरी है, उसी प्रकार शक्तिशाली नए भारत के लिए पोषित और स्वस्थ बचपन जरूरी है.

प्रधानमंत्री ने कहा, 'केंद्र सरकार ने बचपन के आस-पास मजबूत सुरक्षा घेरा बनाने का प्रयास किया है. इस सुरक्षा के तीन पहलू हैं - खानपान, टीकाकरण और स्वच्छता.' उन्होंने कहा कि इस बार कुंभ के मेले ने देश को स्वच्छता का संदेश देने में सफलता पाई है. आम तौर पर कुंभ में नागा बाबाओं की चर्चा होती है, लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है कि न्यूयॉर्क टाइम्स ने कुम्भ की स्वच्छता को लेकर रिपोर्ट की है.

प्रधानमंत्री ने कहा, हमने टीकाकरण अभियान को मिशन मोड में चलाने का फैसला किया. मिशन इंद्रधनुष से देश में लगभग 3 करोड़ 40 लाख बच्चों और 90 लाख गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया गया है. मिशन इंद्रधनुष को दुनियाभर में सराहा जा रहा है. पिछले दिनों एक मशहूर मेडिकल जनरल ने मिशन इंद्रधनुष को दुनिया के 12 बेस्ट प्रैक्टिसेज में चुना है. जिस गति से काम हुआ है, उससे तय है कि सम्पूर्ण टीकाकरण का हमारा लक्ष्य अब दूर नहीं है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi