S M L

भारत में पर्यटन को बढ़ावा दें विदेशों में बसे भारतीय: पीएम मोदी

मोदी ने प्रवासी भारतीयों से अपील की कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पांच विदेशी परिवारों को भारत भ्रमण के लिए प्रेरित करें.

Updated On: Jul 06, 2018 09:22 PM IST

Bhasha

0
भारत में पर्यटन को बढ़ावा दें विदेशों में बसे भारतीय: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिका में 'होटल मोटल पटेल वाला' के तौर पर लोकप्रिय गुजराती पटेल समुदाय अपने होटलों में टीवी पर भारत के बारे में स्लाइड चलाकर अपने मेहमानों के बीच भारत को पर्यटन स्थल के तौर पर प्रचारित कर सकता है.

अमेरिका के सौराष्ट्र पटेल कल्चरल समाज को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करते हुए मोदी ने प्रवासी भारतीयों से अपील की कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पांच विदेशी परिवारों को भारत भ्रमण के लिए प्रेरित करें.

मोदी ने कहा, आप 'होटल मोटल पटेल वाला' के तौर पर जाने जाते हैं. जब भी आपके होटल या मोटल में कोई अतिथि आता है तो आप टीवी पर भारत के बारे में क्यों नहीं कुछ स्लाइड चलाते हैं. अतिथि जब टीवी खोलेंगे तो वे देख सकेंगे कि भारत क्या है.'

मूल रूप से गुजरात का रहने वाला पटेल समुदाय अमेरिका में मुख्यत: मोटल व्यवसाय में है. प्रतिष्ठित स्मिथसोनियन पत्रिका में 2014 के एक लेख में बताया गया था कि अमेरिका में लगभग आधे मोटल के मालिक भारतीय मूल के अमेरिकी हैं और उनमें से 70 फीसदी पटेल हैं.

पांच विदेशी परिवारों को भारत भ्रमण के लिए करें  प्रेरित

मोदी ने प्रवासी भारतीयों से अपील करते हुए कहा कि देश जब तेजी से प्रगति के पथ पर अग्रसर है तो वे भी देश की वृद्धि में योगदान करें. उन्होंने कहा, कम से कम पांच गैर भारतीय परिवारों को भारत भ्रमण के लिए प्रेरित करें. अगर आप भारत में एक रुपया भी निवेश नहीं करें और सिर्फ इतना ही करें तो भी देश के लिए यह बड़ी सेवा होगी.'

मोदी ने कहा कि यह कुंभ मेले का साल है और प्रवासी भारतीय लोगों को इसमें शामिल होने के लिए प्रेरित कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में भारत के पास पेशकश के लिए काफी चीजें हैं.

मोदी ने कहा कि प्रवासी भारतीयों ने अपने 'पड़ोस' की उन ताकतों का मुकाबला करने में काफी सहयोग किया है जो भारत को बदनाम करने पर तुली हैं .

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi