S M L

दाऊदी बोहरा समाज के कार्यक्रम में पीएम मोदी LIVE: 'आपने सरकार की योजनाओं को कई गुना आगे बढ़ाया है'

पीएम यहां दाऊदी बोहरा समाज के हज़रत इमाम हुसैन की शहादत की याद में आयोजित अशर-ए-मुबारका में शामिल हो रहे हैं

Updated On: Sep 14, 2018 12:08 PM IST

FP Staff

0
दाऊदी बोहरा समाज के कार्यक्रम में पीएम मोदी LIVE: 'आपने सरकार की योजनाओं को कई गुना आगे बढ़ाया है'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश के इंदौर में दाऊदी बोहरा समाज के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पहुंचे हैं. पीएम यहां दाऊदी बोहरा समाज के हज़रत इमाम हुसैन की शहादत की याद में आयोजित अशर-ए-मुबारका में शामिल हो रहे हैं. उनके साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी हैं.

ये कार्यक्रम इंदौर के सैफी मस्जिद में हो रही है. पीएम यहां बोहरा समुदाय के 53वें धर्मगुरु से भी मिले. मोदी यहां सभा को संबोधित भी करेंगे.

बता दें कि यहां प्रधानमंत्री पर आतंकी हमले की खुफिया सूचना मिली थी, जिसके बाद सुरक्षा एजेंसियां चौकन्नी हैं. कार्यक्रम में पहुंचने के लिए मेहमानों को 4 सुरक्षा घेरों से गुजरना पड़ा.

प्रधानमंत्री यहां सुबह साढे़ दस बजे के आस-पास पहुंच गए थे. खुद सीएम शिवराज सिंह चौहान उन्हें एयरपोर्ट पर लेने पहुंचे थे.

सीएम चौहान पहले सभा को संबोधित कर रहे हैं. उन्होंने बोहरा समाज की शांतिप्रयता और तरक्की की तारीफ की. उन्होंने कहा कि अगर अपने मुल्क से मुहब्बत करने वाला, दूसरों की मदद करने वाला और अनुशासित अगर कोई समाज है तो वो बोहरा समाज ही है. उन्होंने कहा कि उज्जैन सबसे साफ-सुथरी जगह है, इसमें बोहरा समुदाय का योगदान है. ये उनका पर्यावरण के प्रति प्रेम है.

सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन ने पीएम मोदी को उनके जन्मदिन की अग्रिम शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा, मैं आपको पहले से जन्मदिन की शुभकामनाएं देता हूं और आपके लंबे जीवन के लिए प्रार्थना करता हूं.  आप देश के लिए जो कुछ भी करते हैं उसमें सफलता प्राप्त करें.

पीएम ने बोहरा समाज को संबोधित करते हुए कहा कि यहां मुझे आमंत्रित करने के लिए यहां मौजूद मेरे परिवारजनों को मैं शुक्रिया अदा करता हूं. इस पर वहां मौजूद लोगों ने जोर से अपनी खुशी जाहिर की.

पीएम ने कहा कि यहां आना उनके लिए प्रेरणादायी है. 'ये वो लोग हैं जिन्होंने इमाम हुसैन के संदेशों को अपने जीवन में उतारा है. आपने दुनिया में अमन का पैगाम दिया है. आप दुनिया के बाकी लोगों से अलग है. आपने पूरी दुनिया में भारत की ताकत को दिखाया है.'

पीएम ने कहा कि मेरा भी बोहरा समुदाय के साथ रिश्ता है. मैं हमेशा से खुद को आपके करीब महसूस करता हूं. आपका स्नेह मुझपर हमेशा बरकरार रहा है. मेरे दरवाजे भी इस परिवार के लिए हमेशा खुले हुए हैं.

पीएम ने कहा कि गुजरात में शायद ही कोई ऐसा गांव होगा, जहां बोहरा समाज का व्यापारी प्रतिनिधि न मिले.

पीएम ने कहा कि बोहरा समाज पोषण और स्वास्थ्य को लेकर हमेशा जागरूक रहा है. कम्यूनिटी किचन के जरिए आप ये सुनिश्चित कर रहे हैं कि समाज का कोई आदमी भूखा न सोए.

पीएम ने अपनी योजना आयुष्मान भारत पर कहा कि पहली बार स्वास्थ्य को लेकर सरकार इतनी गंभीर हुई है. हम अमेरिका और यूरोप से भी ज्यादा बड़े स्तर पर इस स्वास्थ्य सेवा को लागू कर रहे हैं.

पीएम ने बोहरा समुदाय को बधाई देते हुए कहाकि मुझे बताया गया है कि आपके प्रयासों से हजारों लोगों को अपना घर मिल चुका है. इसके अलावा शिक्षा और स्किल्ड क्षेत्रों में आपके प्रयास सरकार की मदद कर रहे हैं. पीएम ने कहा कि सरकार ने एक और विषय पर बल दिया है- स्वच्छता. लेकिन शुरुआत सरकार की है, जनता ने इसे आगे बढ़ाया. मेरे प्रधानमंत्री बनने से पहले देश के बस 40 प्रतिशत घरों में टॉयलेट था, जो अब 90 प्रतिशत हो चुका है. जल्द ही हम खुले में शौच से मुक्त हो जाएंगे.

पीएम ने कहा कि इंदौर तो स्वच्छता का सिरमौर बन चुका है. मैं यहां की राज्य सरकार और सीएम को, जनता को, विभिन्न कॉरोपोरेशन को बधाई देता हूं. मुझे बताया गया है कि अशरा मुबारक के इस प्रोग्राम को पर्यावरण मित्र बनाने की कोशिश की गई है. यहां प्लास्टिक बैग बैन किया गया है. यहां वेस्ट मटीरियल से फर्टिलाइजर बनाए जा रहे हैं.

पीएम ने घोषणा की कि 'कल यानी 15 सितंबर से शुरू होकर 2 अक्टूबर तक देश में स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम शुरू होगा. मैं समाज के अभिन्न अंगों को लोगों के साथ कल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करूंगा और हम सब स्वच्छता का काम करेंगे. हम देश दुनिया को स्वच्छता के लिए प्रोत्साहित करेंगे. मैं बोहरा समाज को भी इस अभियान के लिए आमंत्रित करने आया हूं.'

पीएम ने जीएसटी, मेक इन इंडिया की भी तारीफ की और कहा कि भारत निवेशकों का प्रिय बन गया है. भारत दुनियाभर की इकोनॉमी में सबसे तेज आगे बढ़ रहा है.

पीएम ने अपने संबोधन को खत्म करते हुए कहा कि मुझे ये अवसर देने के लिए मैं बोहरा समाज को धन्यवाद करता हूं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi