S M L

तीन देशों के दौरे पर निकले पीएम, करेंगे फिलिस्तीन की ऐतिहासिक यात्रा

पीएम ने रवाना होने से पहले कहा कि फिलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास के साथ बातचीत को लेकर उनका नजरिया सकारात्मक है

Updated On: Feb 09, 2018 12:36 PM IST

FP Staff

0
तीन देशों के दौरे पर निकले पीएम, करेंगे फिलिस्तीन की ऐतिहासिक यात्रा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को फिलिस्तीन, संयुक्त अरब अमीरात और ओमान की यात्रा पर रवाना हो गए.

तीन देशों की यात्रा पर निकलने से पहले पीएम ने कहा कि भारत के लिए खाड़ी और पश्चिम एशियाई देश काफी मायने रखते हैं. पीएम ने यह भी कहा कि उनकी इस यात्रा का मकसद इन देशों के साथ संबंधों को मजबूत बनाना है.

पीएम की 2015 के बाद खाड़ी और पश्चिमी एशियाई देशों की यह पांचवीं यात्रा है. नौ से 12 फरवरी तक इन देशों की यात्रा पर जा रहे मोदी ने कहा, ‘‘भारत का  इन देशों के साथ संबंधों को काफी प्राथमिकता दी गई है. मोदी ने फेसबुक पर लिखा है, ‘‘मैं अपनी यात्रा के जरिए भारत के पश्चिम एशिया और खाड़ी क्षेत्र के साथ बढ़ते और अहम संबंध को और मजबूत बनाने को लेकर प्रतिबद्ध हूं.’’ उन्होंने बताया किया कि किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली फिलिस्तीन यात्रा है. उन्होंने कहा कि फिलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास के साथ बातचीत को लेकर उनका नजरिया सकारात्मक है.

जॉर्डन से गुजरने की कैसे मिली इजाजत?

मोदी ने कहा कि उनकी यात्रा जोर्डन के रास्ते 10 फरवरी को फिलिस्तीन से शुरू होगी. उन्होंने कहा, ‘‘जार्डन से गुजरने की इजाजत को लेकर मैं सुल्तान अब्दुला का आभारी हूं. मैं नौ फरवरी को अम्मान में उनके साथ मुलाकात को लेकर काफी उत्साहित हूं.’’ प्रधानमंत्री ने खाड़ी देश को मूल्यवान रणनीतिक भागीदार बताया और कहा कि भारत का संयुक्त अरब अमीरात के साथ अर्थव्यवस्था, ऊर्जा, प्रौद्योगिकी और सुरक्षा समेत सभी बड़े क्षेत्रों में सहयोग तेजी से बढ़ा है.

मोदी ने कहा कि वह संयुक्त अरब अमीरात के उप-राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री रशीद शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मखतूम समेत अन्य के साथ इन क्षेत्रों में हुई प्रगति पर चर्चा करेंगे. उन्होंने कहा कि 11 फरवरी को वह ओमान के सुल्तान के साथ बैठक करेंगे और 12 फरवरी को ओमान के उद्योगपतियों के साथ बातचीत करेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi