S M L

पीएम मोदी ने शुरू की 'सौभाग्य योजना', दीनदयाल ऊर्जा भवन का भी उद्घाटन

सरकार की यह योजना बिहार, यूपी, ओडिशा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर के लिए है

FP Staff Updated On: Sep 25, 2017 09:19 PM IST

0
पीएम मोदी ने शुरू की 'सौभाग्य योजना', दीनदयाल ऊर्जा भवन का भी उद्घाटन

पीएम मोदी ने सोमवार को सौभाग्य योजना का ऐलान किया. साथ ही उन्होंने दीनदयाल ऊर्जा भवन का उद्घाटन भी किया. पीएम मोदी के साथ पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह भी भी मौजूद थे.

सौभाग्य योजना के तहत हर घर को 31 मार्च, 2019 तक बिजली देने का लक्ष्य रखा गया है. सौभाग्य योजना का बजट 16,320 करोड़ रुपए है. सहज बिजली योजना के तहत बिना बिजली वाले घरों को पांच एलईडी बल्ब और सोलर प्लग दिए जाएंगे.

दिल्ली में ओएनजीसी के एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने इस योजना का ऐलान किया. सरकार की इस योजना का मकसद 2019 तक देश के हर घर तक बिजली पहुंचाना है.

16,320 करोड़ का बजट

सरकार की यह योजना बिहार, यूपी, ओडिशा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर के लिए है. सरकार ने 31 मार्च, 2019 तक देश के हर घर तक बिजली पहुंचाने का इरादा किया है. सामाजिक और आर्थिक जनगणना में शामिल लोगों को इस स्कीम फायदा मिलेगा. दूरदराज के गांवों में बिना बिजली वाले घरों के लिए सरकार बैट्री बैंक और सोलर पावर बैंक देगी.

इस योजना के कारण अब मिट्टी के तेल का विकल्प बिजली होगी. शैक्षणिक, स्वास्थ्य और संचार सेवा में सुधार होगा. जनता की सुरक्षा में सुधार होने की भी उम्मीद है. इससे रोजगार के अवसर बढ़ेंगे जीवन स्तर में सुधार होगा, खासकर महिलाओं को रोज के कामों में सहूलियत मिलेगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi