S M L

इंडिया-इटली टेक समिट में पीएम मोदी ने कहा: 1 जीबी डाटा 90 प्रतिशत तक सस्ता हो गया

भारत में डिजिटल पेमेंट हर महीने 250 करोड़ के ट्रांजेक्शन की दर से बढ़ रहा है. भारत अब आईटी सॉफ्टवेयर में अपनी पहचान को अगले लेवल पर ले जाने की ओर अग्रसर है

Updated On: Oct 30, 2018 05:33 PM IST

FP Staff

0
इंडिया-इटली टेक समिट में पीएम मोदी ने कहा: 1 जीबी डाटा 90 प्रतिशत तक सस्ता हो गया
Loading...

राजधानी दिल्ली में भारत-इटली टेक्नोलॉजी समिट में बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत में डिजिटल पेमेंट हर महीने 250 करोड़ के ट्रांजेक्शन की दर से बढ़ रहा है. पिछले चार सालों में 1 जीबी डाटा की कीमत 90 प्रतिशत तक कम हो गई है.

इसके साथ ही पीएम कहा कि हमारा ध्येय ये सुनिश्चित करना है कि रिसर्च और डेवेलपमेंट के नतीजे रिसर्च सेंटर तक ही सीमित न रहें. बल्कि पब्लिक तक भी पहुंचें. इसलिए ही मैं कहता हूं कि साइंस यूनीवर्सल है. लेकिन टेक्नोलॉजी को स्थानीय होना चाहिए.

इसके साथ ही पीएम ने टेक्नोलॉजी को सामाजिक न्याय, सशक्तिकरण, समावेश, सक्षम सरकारी तंत्र और पारदर्शिता का माध्यम बताया. उन्होंने कहा कि भारत अब आईटी सॉफ्टवेयर में अपनी पहचान को अगले लेवल पर ले जाने की ओर अग्रसर है.

भारत-इटली टेक्नोलॉजी शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इटली के प्रधानमंत्री गिसेप कोन्ट भारत आए हैं. समिट में उन्होंने कहा- टेक समिट के पहले पीएम मोदी से मेरी सार्थक मुलाकात हुई. इस मुलाकात में हमने द्वीपक्षीय सहयोग के सभी क्षेत्रों पर चर्चा की. साथ ही हमने मेक इन इंडिया प्रोग्राम में इटली की सहभागिता पर भी चर्चा की.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi