S M L

पीएम मोदी ने किया बाणसागर नहर परियोजना का उद्घाटन, लाखों किसानों को होगा फायदा

सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह ने बताया कि इस योजना की शुरुआत बीजेपी के शासन में हुई थी और इसका मुख्य बांध मध्यप्रदेश के शहडोल में बनाया गया था.

FP Staff Updated On: Jul 15, 2018 02:18 PM IST

0
पीएम मोदी ने किया बाणसागर नहर परियोजना का उद्घाटन, लाखों किसानों को होगा फायदा

एशिया की सबसे बड़ी बाणसागर नहर परियोजना का रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया. इस योजना की शुरुआत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने की थी. 1997 में शुरू हुई यह परियोजना 21 साल बाद पूरी हुई है और यूपी के किसानों के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है.

सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह ने बताया कि इस योजना की शुरुआत बीजेपी के शासन में हुई थी और इसका मुख्य बांध मध्यप्रदेश के शहडोल में बनाया गया था. यह परियोजना तीन राज्यों की संयुक्त सिंचाई परियोजना है. 39 साल पहले एमपी, बिहार और यूपी की सिंचाई को लेकर इस परियोजना का खाका तैयार किया गया था.

यह तय किया गया था कि परियोजना का 50 फीसदी पानी मध्यप्रदेश सरकार उपयोग करेगी इसलिए लागत का 50 फीसदी खर्च भी मध्यप्रदेश करेगा. वहीं 25 फीसदी पानी यूपी और बिहार को देने का मसौदा बना था इसलिए इन दोनों राज्यों को 25-25 फीसदी खर्च करना था. हालांकि सरकारों के बदलने की वजह से यूपी के हिस्से में पानी आने में लंबा वक्त लगा.

सिंचाई मंत्री ने बताया कि इस परियोजना से उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में 75,309 हेक्टेयर जमीन और इलाहाबाद में 74,803 हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी. इससे करीब 1,70,000 किसान सीधे लाभान्वित होंगे. 5.54 टन खाद्यान्न का अतिरिक्त उत्पादन भी इससे बढ़ने का अनुमान है. धर्मपाल सिंह ने बताया कि 171 किलोमीटर की कुल लंबाई वाली इस नहर परियोजना में 3420.24 करोड़ रुपये कुल लागत आई है.

(साभार: न्यूज18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi