S M L

वाराणसी को पीएम मोदी ने दी 2400 करोड़ से ज्यादा की सौगात, जानिए बड़ी बातें

पीएम ने कहा, जब हमने हल्दिया घाट पर जल मार्ग से व्यापार करने का प्रस्ताव रखा था तब मेरा मजाक बनाया गया था, लेकिन अब सबका मुंह बंद हो गया है

Updated On: Nov 12, 2018 06:40 PM IST

FP Staff

0
वाराणसी को पीएम मोदी ने दी 2400 करोड़ से ज्यादा की सौगात, जानिए बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र 'वाराणसी' में सोमवार को गंगा की सफाई से जुड़ी विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन किया. वाराणसी को पीएम मोदी ने 2413 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का तोहफा दिया. इस दौरान उन्होंने देश के पहले मल्टी मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन किया और गंगा पर बने मल्टी-मॉडल टर्मिनल का निरीक्षण भी किया. पीएम ने जनता को संबोधित करते हुए कई मुद्दों पर बात की.

- पीएम मोदी ने कहा, 'इस बार मेरा सौभाग्य रहा कि मुझे दीपावली के दिन बाबा केदारनाथ के दर्शन करने का अवसर मिला. अब बाबा विश्वनाथ की नगरी में, आपसे आशीर्वाद लेने का मौका मिला है. उत्तराखंड में, मैं माता भगीरथी की पूजा करके धन्य हुआ, तो आज यहां, अब से कुछ देर पहले मां गंगा के दर्शन भी किए.'

- पीएम मोदी ने कहा, 'जब हमने हल्दिया घाट पर जल मार्ग से व्यापार करने का प्रस्ताव रखा था तब मेरा मजाक बनाया गया था, लेकिन आज जब कंटेनर कोलकाता से यहां आया है तो सबका मुंह बंद हो गया है.'

- पीएम ने कहा कि 800 करोड़ रुपए की लागत से बाबतपुर एयरपोर्ट को शहर से जोड़ने वाली सड़क ना सिर्फ चौड़ी हो गई है, बल्कि देश-विदेश के पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करने लगी है.

- उन्होंने कहा कि पिछले 4 सालों में तेजी के साथ आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास हुआ है. ऐसे स्थान जहां पहुंचना मुश्किल था वहां पर नए एयरपोर्ट और नॉर्थईस्ट के दूर दराज के इलाकों में पहली बार ट्रेन पहुंच रही है. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने नदियों के जीवनदान का भी संकल्प लिया है.

- पीएम ने बताया कि नमामि गंगे मिशन के तहत 23 हजार करोड़ की परियोजनाओं को अब तक मंजूरी दी जा चुकी है. जो गांव गंगा के किनारे बसे थे, वो करीब-करीब खुले में शौच व्यवस्था से मुक्त हो चुके हैं.

- उन्होंने कहा कि रिंग रोड, कनेक्टिविटी से जुड़े प्रोजेक्ट, गंगा को प्रदूषण मुक्त करने की परियोजना और बिजली के तारों को अंडरग्राउंड करने से जुड़ी परियोजना समेत कई महत्वपूर्ण योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया गया है.

- पीएम ने कहा, हमारी सरकार ने नदियों के जीवनदान का संकल्प लिया है, आज का ये दिन काशी के लिए, पूर्वांचल के लिए, पूर्वी भारत के लिए और पूरे भारतवर्ष के लिए बहुत ऐतिहासिक है.

- उन्होंने कहा, वाराणसी और देश, इस बात का गवाह बना है कि संकल्प लेकर जब कार्य समय पर सिद्ध किए जाते हैं, तो उसकी तस्वीर कितनी भव्य और कितनी गौरवमयी होती है.

- परियोजनाओं के शिलान्यास के समय पीएम बहुत उत्साहित दिखाई दिए. उन्होंने कहा, 'देश ने जो सपना देखा था वो आज साकार हो गया. पिछले 4 सालों में तेजी के साथ आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास हुआ है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi