S M L

पीएम मोदी ने पाकयोंग एयरपोर्ट का किया उद्घाटन, जान लें इसकी 7 बड़ी खासियत

इस एयरपोर्ट की समुद्र तल से ऊंचाई 4500 फीट है और इसे बनाने में करीब 600 करोड़ रुपए की लागत आई है

Updated On: Sep 24, 2018 03:51 PM IST

FP Staff

0
पीएम मोदी ने पाकयोंग एयरपोर्ट का किया उद्घाटन, जान लें इसकी 7 बड़ी खासियत

सिक्किम का 9 साल पुराना सपना आखिरकार आज पूरा हो गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिक्किम के पाकयोंग में नए एयरपोर्ट का उद्घाटन किया है. यहां पर कमर्शियल उड़ानें 4 अक्टूबर 2018 से शुरू होंगी. पहली उड़ानें गुवाहाटी और कोलकाता के लिए जाएंगी. आपको बता दें कि इस एयरपोर्ट की नींव 2009 में रखी गई थी. आइए जानते हैं एयरपोर्ट की खासियत-

इस एयरपोर्ट की समुद्र तल से ऊंचाई 4500 फीट है और इसे बनाने में करीब 600 करोड़ रुपए की लागत आई है. एयरपोर्ट के पूरी तरह से शुरू होने से पहले ही इसकी मनमोहक तस्वीरों ने सोशल मीडिया पर धूम मचा दी है.

नार्थईस्ट भारत में यह पहला ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट है जो कि 990 एकड़ जमीन पर फैला हुआ है. गंगटोक से इस एयरपोर्ट की दूरी मात्र 33 किलोमीटर है.

पहले सिक्किम जाने के लिए पश्चिम बंगाल के बागडोगरा एयरपोर्ट पर उतरना पड़ता था. उसके बाद 100-125 किलोमीटर की चढ़ाई जैसी यात्रा पूरी करनी पड़ती थी. इसमें परेशानी भी होती थी लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.

पहली कमर्शियल फ्लाइट 4 अक्टूबर 2018 से शुरू होगी. स्पाइस जेट एयरलाइंस की 78 सीटों वाली फ्लाइट दिल्ली, कोलकाता और गुवाहाटी से पाकयोंग एयरपोर्ट के लिए उड़ान भरेगी.

इस नए एयरपोर्ट में एटीसी टावर के साथ साथ फायर स्टेशन, दो जटिल सीएफटी, हवाई यात्रियों के लिए एक शानदार टर्मिनल बिल्डिंग, हाई इंटेनसिटी रन वे लाइट्स, एयरपोर्ट के बाहर करीब 50 गाड़ियों की पार्किंग की सुविधा उपलब्ध होगी.

इस परियोजना में जो दीवार बनाई गई है उसकी ऊंचाई करीब 80 मीटर है जो कि विश्व की लंबी दीवारों में से एक है. पाकयोंग एयरपोर्ट इंडिया-चाइना बॉर्डर से करीब 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.

एयरपोर्ट का रन वे 1.75 किलोमीटर लंबा है और इसकी चौड़ाई करीब 30 मीटर है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi