S M L

PM मोदी ने की 'मन की बात', पढ़िए प्रोग्राम की खास बातें

विज्ञान दिवस से पहले पीएम मोदी ने देश के महान वैज्ञानिकों को श्रद्धांजलि दी

Updated On: Feb 25, 2018 12:47 PM IST

FP Staff

0
PM मोदी ने की 'मन की बात', पढ़िए प्रोग्राम की खास बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को रेडियो कार्यक्रम मन की बात की. हर महीने के अंतिम रविवार को आयोजित पीएम मोदी की यह 41वीं मन की बात थी. लोगों को संबोधित करते हुए पीएम ने कई मुद्दे उठाए. आईए जानते हैं उनके संबोधन की खास बातें.

-सर जगदीश चंद्र बोस और हरगोबिंद खुराना से लेकर सत्येंद्र नाथ बोस जैसे वैज्ञानिक भारत का गौरव हैं. सत्येंद्र नाथ बोस के नाम पर तो पार्टिकल 'बोसोन' का नामकरण भी किया गया.

-आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के माध्यम से रोबोट्स, बॉट्स और खास काम करने वाली मशीन बनाने में मदद मिलती है. आजकल सेल्फ लर्निंग से अपने आप के इंटेलीजेंस को और स्मार्ट बनाई जाती है.

-मैं वैज्ञानिकों से आग्रह करता हूं कि वे आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के माध्यम से हमारे दिव्यांग भाई और बहनों की जिंदगी बेहतर बनाने के तरीके ढूंढें. क्या हम आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के जरिए प्राकृतिक आपदाओं की पूर्व जानकारी प्राप्त कर सकते हैं?

-राष्ट्रीय आपदाओं को छोड़ दें तो ज्यादातर घटनाएं हमारी लापरवारी से होती हैं. अगर सावधान रहें और नियम-कानूनों का पालन करें तो हम इन हालातों से बच सकते हैं.

-इस बार के बजट में 'कचरे से धन' और 'कचरे से ऊर्जा' पर जोर दिया गया. इसके लिए 'स्वच्छ भारत' के तहत गांवों में बायो गैस ऊर्जा पैदा करने के लिए गोबर-धन योजना शुरू की गई है.

-हमलोग म्यूजिक फेस्टिवल, फूड फेस्टिवल और फिल्म फेस्टिवल के बारे में अक्सर सुनते हैं लेकिन छत्तीसगढ़ ने खास तरह का 'ट्रैश महोत्सव' शुरू किया है. इसका मकसद लोगों को कचरे के बारे में जागरूक कर कचरे को दोबारा उपयोग करने लायक बनाना है.

-70 साल अंधेरे में गुजारने के बाद एलीफैंटा आईलैंड के तीन गांवों में बिजली पहुंच गई है. इसके लिए मैं वहां के लोगों और प्रशासन को बधाई देता हूं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi