S M L

पीएम मोदी ने किया दुनिया के 28 फीसदी देशों का दौरा

पीएम मोदी पिछले चार सालों में 175 दिन विदेशी दौरों पर रहे. जोकि पीएम के रूप में उनके कार्यकाल का 12 फीसदी है.

FP Staff Updated On: Jul 23, 2018 05:14 PM IST

0
पीएम मोदी ने किया दुनिया के 28 फीसदी देशों का दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार से एक बार फिर तीन देशों की यात्रा पर हैं. पिछले चार सालों में उन्होंने 53 देशों की यात्राएं की हैं. बता दें कि पीएम पहले रवान्डा जाएंगे फिर युगांडा और दक्षिण अफ्रीका की यात्रा करेंगे. पीएम की इन यात्राओं पर हुए खर्च के मुद्दे पर राज्यसभा के प्रश्नकाल में विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने जवाब दिया है.

इसमें बताया गया है कि पिछले चार सालों में पीएम मोदी की विदेश यात्राओं पर राजकोष से 1484 करोड़ रुपए खर्च हुए. जबकि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अपने नौ साल के कार्यकाल के दौरान केवल 642 करोड़ रुपए ही खर्च किए. Modi foreign trips इन खर्चों में चार्टर्ड फ्लाइट्स, एयरक्राफ्ट का रखरखाव और हॉटलाइन की सुविधा शामिल है. जबकि बाकी के खर्चे शामिल नहीं किए गए हैं. पीएम की सबसे महंगी यात्रा अप्रैल 2015 में हुई थी जिसमें उन्होंने फ्रांस, जर्मनी और कनाडा की यात्रा की थी. केवल इस यात्रा में ही चार्टर्ड फ्लाइट्स और हॉटलाइन का खर्च 32 करोड़ के आस-पास आया था.

पीएम मोदी पिछले चार सालों में 175 दिन विदेशी दौरों पर रहे. जोकि पीएम के रूप में उनके कार्यकाल का 12 फीसदी है. पीएम ने चीन और अमेरिका की पांच बार यात्राएं की. वह 2016-17 में दो बार अमेरिका गए, इसी तरह वह इस साल दो बार चीन गए.

राज्यसभा में दिए गए जवाब में विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत के दूसरे देशों से अच्छे संबंध स्थापित करने के लिए विदेश यात्राएं की. इन यात्राओं से व्यापार, निवेश, टेक्नालॉजी, विकास और पार्टनरशिप समेत कई अहम चीजों पर सहमति बनी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi