S M L

PM मोदी के विदेश दौरों और विज्ञापनों पर खर्च हुए टैक्सपेयर्स के 7,000 करोड़ रुपए

पीएम मोदी ने अपने कार्यकाल में 84 विदेश दौरे किए हैं, इन खर्चों में उनकी देश के भीतर किए गए दौरों के खर्चों का कोई डेटा शामिल नहीं है

Updated On: Dec 15, 2018 05:04 PM IST

FP Staff

0
PM मोदी के विदेश दौरों और विज्ञापनों पर खर्च हुए टैक्सपेयर्स के 7,000 करोड़ रुपए

पिछले चार सालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विदेश दौरों पर अब तक करदाताओं के लगभग 7,000 करोड़ रुपए खर्च हो चुके हैं. इनमें सरकारी विज्ञापनों का भी खर्चा शामिल है.

ब्लूमबर्ग ने गुरुवार को एक रिपोर्ट पब्लिश की है, जिसमें ये जानकारी सरकारी आंकड़ों के हवाले से दी गई है.

जानकारी के मुताबिक, 2014 से सत्ता में आने के बाद से पीएम मोदी के विदेश दौरों पर 2,000 करोड़ खर्च हुए और वहीं, सरकार की उपलब्धियों और योजनाओं के प्रचार के लिए प्रकाशित हुए विज्ञापनों पर 5,000 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं. विज्ञापनों के खर्चे के आंकड़े सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का स्वतंत्र प्रभार संभाल रहे राज्यवर्धन राठौड़ ने संसद में दी है.

रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम मोदी ने अपने कार्यकाल में 84 विदेश दौरे किए हैं. जनरल वीके सिंह ने बताया कि पीएम मोदी के यात्राओं के खर्चों में एयर इंडिया वन एयरक्राफ्ट का रख-रखाव और हॉटलाइन कम्युनिकेशन की लागत भी शामिल है. हालांकि, इन खर्चों में पीएम मोदी की देश के भीतर किए गए दौरों के खर्चों का कोई डेटा शामिल नहीं है.

पीएम मोदी के दौरों के विरोध में विपक्ष काफी मुखर रहा है. विपक्ष ने मोदी पर यह कहकर कई हमले किए हैं कि वो अकसर देश से बाहर ही रहते हैं.

विपक्ष के हमलों का मोदी सरकार के मंत्रियों की तरफ से यह कहकर बचाव किया जाता रहा है कि मोदी के विदेश यात्राओं से बाहर देश की इमेज अच्छी हुई है और दूसरे देशों के साथ संबंध अच्छे हुए हैं.

इंटरनेशनल बिजनेस टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, 2016 में छपी एक रिपोर्ट में बताया गया था कि 2015 में पीएम मोदी ने हर महीने दो से ज्यादा विदेश यात्राएं की थीं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi