S M L

सिंगापुर के फिनटेक फेस्टिवल में बोले पीएम मोदी- भारत में आ रही है आर्थिक क्रांति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय सिंगापुर दौरे पर हैं. इस दौरान पीएम मोदी ने सिंगापुर फिनटेक फेस्टिवल को संबोधित किया

Updated On: Nov 14, 2018 09:13 AM IST

FP Staff

0
सिंगापुर के फिनटेक फेस्टिवल में बोले पीएम मोदी- भारत में आ रही है आर्थिक क्रांति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय सिंगापुर दौरे पर हैं. प्रधानमंत्री आसियान-भारत और पूर्व एशिया सम्मेलनों में भाग लेने के लिए बुधवार को सिंगापुर पहुंचे हैं. इसके अलावा वह क्षेत्रीय व्‍यापक आर्थिक साझेदारी नेतृत्‍व बैठक में भी भाग लेंगे. साथ ही अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस के साथ द्विपक्षीय भी बैठक करेंगे. सिंगापुर पहुंचते ही भारतीय मूल के लोगों ने फुलेट्रोन होटल में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत किया.

इस दौरान पीएम मोदी ने फिनटेक फेस्टिवल में ऑनलाइन ग्लोबल फिनटेक मार्केटप्लेस APIX का उद्घाटन किया. इससे पहले पीएम मोदी ने सिंगापुर फिनटेक फेस्टिवल को संबोधित किया.

उन्होंने कहा कि सिंगापुर के फिनटेक फेस्टिवल को संबोधित करने वाला पहला राष्ट्राध्यक्ष होना मेरे लिए बेहद गर्व की बात है. फिनटेक फेस्टिवल विश्वास के जश्न जैसा है. वैश्विक अर्थव्यवस्था का चरित्र बदल रहा है. आज हम टेक्नोलॉजी के जरिए आ रहे ऐतिहासिक बदलाव के दौर में हैं. तकनीक आज न्यू वर्ल्ड में शक्ति और प्रतिस्पर्धा की परिभाषा को बदल रहा है. यह जिंदगी बदलने के कई बड़े मौके दे रहा है.

पीएम मोदी ने कहा कि मेरी सरकार 2014 में सबके विकास के मिशन के साथ सत्ता में आई, ताकी हर नागरिक के जीवन में बदलाव हो. यहां तक की सुदूर गांव के सबसे कमजोर तबके की जिंदगी में भी बदलाव हो. आज वित्तीय समावेश 1.3 अरब भारतीयों के लिए हकीकत बन चुका है.

डिजिटलाइजेशन पर बात करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमने अपने हजारों करोड़ रुपए डिजिटल ट्रांजैक्शन की मदद से बचाए है. जो कि पहले लीकेज में बर्बाद होते थे. डिजिटल टेक्नॉलजी की मदद से पारदर्शिता बढ़ रही है और भ्रष्टाचार से भी मुक्ति मिल रही है. आयुष्मान भारत की योजना 50 करोड़ लोगों को मुफ्त में मेडिकल सुविधा मिलेगी, मुद्रा योजना के कारण आज करोड़ों लोगों ने अपना बिजनेस शुरू किया है. हमने सबसे अधिक लोन महिलाओं को दिया है. उन्होंने कहा कि आज भारत में पोस्टऑफिस भी बैंक बन गए हैं, जो लोगों की मदद कर रहे हैं.

पीएम ने कहा कि मैं भी फिनटेक कंपनियों और स्टार्टअप्स से कहना चाहता हूं कि भारत आपके लिए एक बेहतरीन डेस्टीनेशन है. भारत की कहानी फिनटेक के छह बड़े फायदे (प्रवेश, समावेश, कनेक्टिविटी, जीवन की आसानी, अवसर और उत्तरदायित्व) दिखाती है. भारत में आर्थिक क्रांति आ रही है. हमारे देश में 100 करोड़ से अधिक फोन लोगों के हाथ में है. आज हमारे पास 100 करोड़ से अधिक लोगों की बायोमेट्रिक पहचान है जिसे हम आधार कहते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi