S M L

भारत बनेगा दुनिया की सबसे बड़ी आर्थिक ताकत: मोदी

मंगलवार को वाइब्रेंट गुजरात समिट में बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को एक बड़ी आर्थिक ताकत बताया.

FP Staff Updated On: Jan 10, 2017 09:20 PM IST

0
भारत बनेगा दुनिया की सबसे बड़ी आर्थिक ताकत: मोदी

मंगलवार को वाइब्रेंट गुजरात समिट में बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को एक बड़ी आर्थिक ताकत बताया. उन्होंने कहा कि गुजरात महात्मा गांधी और सरदार पटेल की भूमि है. यह राज्य भारत का बिजनेस स्पिरिट माना जाता है.

मोदी ने गुजरात सरकार के गुड गवर्नेंस पर जोर देने की नीति की तारीफ करते हुए कहा कि गुजरात सरकार ने विदेशी निवेश को लाने की दिशा में अच्छा काम किया है. इस वजह से गुजरात ग्लोबल स्तर पर प्रसिद्ध हुआ है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की सबसे बड़ी ताकत यहां का लोकतंत्र है. बिजनेस लीडर्स के आगे आने से लोगों का उत्साह बढ़ा है. पिछले ढाई साल में हमने देखा है कि लोकतंत्र में भी जल्द नतीजे आ सकते हैं.

'मेक इन इंडिया' भारत का सबसे बड़ा ब्रांड  

प्रधानमंत्री ने भारतीय अर्थव्यवस्था में मध्यवर्ग और युवाओं की अहम भूमिका मानी है. उन्होंने कहा कि मध्यवर्ग की वजह से भारत का बाजार बढ़ा है.

मोदी ने कहा कि हमारी युवा ताकत का दुनिया में कोई मुकाबला नहीं. हमें युवाओं के लिए मौके तैयार करने होंगे. मेरी सरकार भारत की अर्थव्यवस्था के रिफॉर्म के लिए मजबूती से काम कर रही ही.

वाइब्रेंट गुजरात समिट में दिए गए अपने भाषण में भारत की छवि एक उभरती हुई आर्थिक वैश्विक ताकत के रूप में पेश की. भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था है. भारत की ग्लोबल रैंकिंग में सुधार हो रहा है.

दुनिया की तरक्की में भारत की हिस्सेदारी 12.5 फीसदी है. विदेशी निवेश आकर्षित करने के मामले में भारत ने दुनिया के दूसरे देशों को पीछे छोड़ दिया है. भारत दुनिया में निवेश के लिए सबसे ज्यादा आकर्षक जगह है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि जिन देशों में मैं जाता था वहां के लीडर 50 बार 'मेक इन इंडिया' बोलते थे. मेक इन इंडिया की वजह से राज्यों में प्रतिस्पर्धा की भावना बढ़ी है. 'मेक इन इंडिया' ब्रांड भारत में सबसे बड़ा ब्रांड बनकर उभरा है.

‘मेक इन इंडिया’ की सफलता के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत दुनिया का छठा सबसे बड़ा मैनुफैक्चरिंग देश. पहले हम 9वें नंबर पर हुआ करते थे. आईएमएफ और वर्ल्ड बैंक ने भारत की ऊंची ग्रोथ को प्रोजेक्ट किया.

हर गरीब को 2022 तक घर 

डिजिटल इकोनॉमी के बारे में मोदी ने कहा कि भारत इस क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है. डिजिटल इकोनॉमी में भारत जल्दी ही दुनिया की सबसे बड़ी ताकत बनकर उभरेगा.

रिसर्च के क्षेत्र में भारत की उपलब्धि गिनाते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि रिसर्च एंड डेवलपमेंट के क्षेत्र में भारत दुनिया में तेजी से उभरता हुआ ताकत है. उन्होंने कहा कि दुनिया में सबसे ज्यादा इंजीनियर्स और साइंटिस्ट भारत के हैं.

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि उनके सरकार मुख्य लक्ष्य यह है कि विकास का सबसे अधिक लाभ गरीब और किसान को मिले. उन्होंने कहा कि उनका सपना है कि 2022 तक देश के हर गरीब का अपना घर होना चाहिए.

मोदी ने कहा कि टूरिज्म को प्रमोट करने के लिए हम उत्सुक हैं. इसके लिए हमें टूरिज्म इंफ्रास्ट्रक्चर की जरुरत होगी. ग्लोबल वार्मिंग से लड़ने में भारत दुनिया को मदद करेगा.

समिट में आए सभी मेहमानों का स्वागत करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आपका 'आज के भारत' और 'कल के भारत' में हिस्सेदार बनने का स्वागत करता हूं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi