S M L

PM मोदी से आज मिलेंगे जॉर्डन के शाह, कई समझौते होने के आसार

प्रधानमंत्री मोदी और जॉर्डन के शाह गुरुवार को कई मुद्दों पर विस्तार से बात करेंगे जिसमें दोपक्षीय संबंधों को मजबूती देने पर चर्चा अहम है

Updated On: Mar 01, 2018 08:53 AM IST

FP Staff

0
PM मोदी से आज मिलेंगे जॉर्डन के शाह, कई समझौते होने के आसार

जॉर्डन के शाह अब्दुल्ला II गुरुवार को हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे.

आधिकारिक सूत्रों की मानें तो प्रधानमंत्री मोदी और जॉर्डन के शाह गुरुवार को कई मुद्दों पर विस्तार से बात करेंगे जिसमें दोपक्षीय संबंधों को मजबूती देने पर चर्चा अहम है. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि बातचीत में फलस्तीन के मुद्दे के साथ ही आतंकवाद और चरमपंथ से निपटने के तरीकों पर बात हो सकती है.

इससे पहले केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को भारत और जॉर्डन के बीच श्रम शक्ति, स्वास्थ्य आदि के क्षेत्र में समझौतों के हस्ताक्षर को मंजूरी दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट ने भारत और जॉर्डन के बीच श्रम शक्ति में सहयोग को लेकर एक समझौता पर हस्ताक्षर के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी.

इस समझौते का मकसद दोनों पक्षों के बीच ठेके के रोजगार में कोशिशों को बढ़ावा देना, भर्ती प्रक्रिया में नए सुधार और जॉर्डन में भारतीय मजदूरों की सुरक्षा और कल्याण बढ़ाना है. भारतीय मजदूरों की भर्ती के लिए ऑनलाइन पोर्टल से दोनों देशों के बीच सहयोग से और अधिक तेजी लाई जा सकेगी और भर्ती प्रक्रिया में भ्रष्टाचार रोकने में मदद मिलेगी.

शाह से मिलीं सुषमा

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बुधवार को ही जार्डन के शाह अब्दुल्ला द्वितीय बिन अल-हुसैन से मुलाकात की. दोनों नेताओं ने कई क्षेत्रों में दोपक्षीय संबंध बढ़ाने पर चर्चा की. जार्डन के शाह भारत की तीन दिन की यात्रा पर यहां पहुंचे हैं.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट करके कहा, ‘ऐतिहासिक संबंध और मजबूत हुए. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने जार्डन के शाह अब्दुल्ला द्वितीय बिन अल-हुसैन से भेंट की. दोनों नेताओं के बीच कारोबार, निवेश, रक्षा और प्रतिरक्षा, पर्यटन व संपर्क बढ़ाने समेत सभी क्षेत्रों में सहयोग मजबूत बनाने पर अच्छी चर्चा हुई.’

जार्डन के शाह ऐसे वक्त भारत की यात्रा पर आए हैं जब करीब तीन हफ्ते पहले ही प्रधानमंत्री मोदी ने फलस्तीन समेत पश्चिम एशिया की अपनी यात्रा के तहत जॉर्डन का दौरा किया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi