In association with
S M L

ब्रह्मकुमारी कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी, भारत में हमेशा से ईश्वर एक है

ब्रह्मकुमारी के पूरी दुनिया में 8 हजार 500 ध्यान केन्द्र हैं

Bhasha Updated On: Mar 27, 2017 08:43 AM IST

0
ब्रह्मकुमारी कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी, भारत में हमेशा से ईश्वर एक है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को ब्रह्मकुमारी से अपने बड़े नेटवर्क केंद्रों और स्वयंसेवकों से नवीकरणीय ऊर्जा, पोषण और स्वास्थ्य के क्षेत्र में सरकार के प्रयासों में सहायता करने और नकदी रहित अर्थव्यवस्था का प्रयोग करने का आग्रह किया.

राजस्थान के सिरोही जिले के आबू रोड स्थित ब्रह्मकुमारी संगठन की 80वीं वषर्गांठ के चार दिवसीय समारोह को दिल्ली से वीडियो कान्फ्रेंस के जरिए संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि संस्थान पिछले 8 दशकों से एकता और समर्पण के साथ भारत के आध्यात्मिक ज्ञान को पूरे विश्व में फैला रहा है.

चार दिवसीय समारोह में देश-विदेश से बड़ी संख्या में एकत्रित हुए लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि ब्रह्मकुमारी के पूरी दुनिया में 8 हजार 500 ध्यान केंद्र  हैं.

पीएम मोदी ने कहा, हमारे देश में सभी के लिए भगवान का एक ही रूप है. बस अलग-अलग धर्मों में इसे अलग तरीके से अभिव्यक्त किया जा रहा है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि 2022 में जब भारत आजादी की 75वीं साल का जश्न मनाएगा, उस समय तक देश में बड़े बदलाव के लिए इस बड़े नेटवर्क और ब्रह्मकुमारी के स्वयंसेवकों का इस्तेमाल किया जा सकता है.

उन्होंने ब्रह्मकुमारी से स्वयंसेवकों को नकदी रहित अर्थव्यवस्था को गति प्रदान करने के लिये भीम ऐप का उपयोग करने और स्थानीय लघु उद्योगपतियों की मदद करने का आग्रह किया.

प्रधानमंत्री ने ब्रह्मकुमारी की महिला स्वयंसेवकों से लाखों बच्चों का स्वास्थ्य भविष्य सुनिश्चित करने के लिये सरकार के टीकाकरण कार्यक्रम में मदद करने आग्रह किया.

उन्होंने कहा कि यह महिलाओं के सशक्तीकरण का एक हिस्सा है. भारत हाल ही में महिलाओं के लिये प्रसूति अवकाश 12 सप्ताह से बढ़ाकर 26 सप्ताह कर दुनिया के कुछ चुनिंदा देशों में शामिल हो गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गणतंंत्र दिवस पर बेटियां दिखाएंगी कमाल!

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi