S M L

कार्पेट एक्सपो में बोले पीएम मोदी- कालीन उद्योग में टॉप पर है भारत

मोदी ने बताया कि भारत ने पिछले वर्ष करीब 9 हजार करोड़ रुपए के कालीन निर्यात किए

Updated On: Oct 21, 2018 08:22 PM IST

FP Staff

0
कार्पेट एक्सपो में बोले पीएम मोदी- कालीन उद्योग में टॉप पर है भारत
Loading...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को उत्तर प्रदेश के वाराणसी में 36वें कार्पेट एक्सपो समारोह का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्धघाटन किया. इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने बताया कि दुनिया के करीब 38 देशों के नागरिकों ने इस एक्सपो में हिस्सा लिया है. प्रधानमंत्री मोदी ने एक्सपो में हिस्सा लेने वालों का शुक्रिया करते हुए कहा कि दीनदयाल हस्तकला संकुल में पहली बार इंडिया कारपेट एक्सपो हो रहा है.

उन्होंने कहा कि इस से बुनकरों और कार्पेट उद्योगकर्मियों को फायदा पहुंचेगा. प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी, भदोई और मिर्जापुर को बुनकर उद्योग के सेंटर बताते हुए कहा कि इस एक्सपो से कार्पेट उद्योग से जुड़े कामगारों को भी काफी बढ़ावा मिलेगा. उन्होंने बताया कि एक्सपो चार दिनों तक चलेगा.

कालीन उद्योग में भारत नंबर 1: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने बताया की बीते चार सालों में भारत हाथ से बने कालीनों में टॉप पर पहुंच गया हैं. उन्होंने कहा कि यह किसानों, लाखों बुनकरों, डिजाइनरों और सरकार की नीतियों के कारण संभव हो सका है. मोदी के मुताबिक आज दुनिया भर के कार्पेट उद्योंगों का एक तिहाई से भी अधिक यानी 35 प्रतिशत हिस्सा भारत के पास है.

उन्होंने कहा, 'आने वाले समय में यह 50 प्रतिशत तक होने का अनुमान है.' प्रधानमंत्री मोदी  ने कहा कि आने वाले समय में दुनिया में जितना भी कार्पेट का उद्योग होगा उसका आधा हिस्सा भारत के पास होगा. मोदी ने बताया कि भारत ने पिछले वर्ष करीब 9 हजार करोड़ रुपए के कालीन निर्यात किए. जबकि इस वर्ष करीब 100 देशों को हमने कार्पेट निर्यात किया है.

देश में मध्यम वर्ग के विकास के चलते बढ़ा कालीन उद्योग

प्रधानमंत्री मोदी ने एक्सपो में आए बुनकरों से कहा, 'हमें कोशिश करनी है कि 2022 तक हम निर्यात के इस आंकड़े को ढ़ाई गुना करना है. इसी के साथ उन्होंने बताया कि पिछले चार सालों में भारत में कालीन का उद्योग 500 करोड़ से 1600 करोड़ का बन चुका है.

पिछले चार वर्षों के दौरान देश में कालीन उद्योग में बढ़ोतरी के पीछ प्रधानमंत्री ने मध्यम वर्ग के लोगों के विकास को कारण बताया. इसी के साथ पीएम मोदी ने बुनकरों को दुनियाभर में कार्पेट के 'मेड इन इंडिया' ब्रांड को स्थापित करने के लिए धन्यवाद भी किया.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi