live
S M L

देश की सबसे लंबी सुरंग का उद्घाटन करेंगे PM, जानिए क्या है इसमें खास

जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाइवे पर स्थित चेनानी-नशरी टनल (सुरंग) को मई 2016 में तैयार होना था.

Updated On: Apr 02, 2017 08:27 AM IST

FP Staff

0
देश की सबसे लंबी सुरंग का उद्घाटन करेंगे PM, जानिए क्या है इसमें खास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को भारत की सबसे लंबी सुरंग देश के नाम करेंगे. इस सुरंग से जम्मू और श्रीनगर के बीच की दूरी 30 किलोमीटर कम हो जाएगी. बताया जा रहा है कि इस सुरंग की लंबाई 9.28 किलोमीटर है. जिससे चेनानी और नशरी के बीच का फासला 41 किलोमीटर के बजाय 10.9 किलोमीटर रह जाएगा.

जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाइवे पर स्थित चेनानी-नशरी टनल (सुरंग) को मई 2016 में तैयार होना था, लेकिन कुछ वजहों से इसके पूरे होने में 9 महीने की देरी हुई. प्रधानमंत्री के औपचारिक उद्घाटन के बाद आईएलएंडएफएस सुरंग परियोजना भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिरण को सौंप देगी.

प्रधानमंत्री कार्यलय में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने बताया है कि प्रधानमंत्री दो अप्रैल को जम्मू-कश्मीर राजमार्ग पर चेनानी-नशरी सुरंग मार्ग का उद्घाटन करेंगे. साथ ही वह राष्ट्र को समर्पित करने के बाद प्रधानमंत्री एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे.

इन रास्तों से गुजरेगी सुरंग

tunnel

क्या फायदे होंगे - इस सुरंग से जम्मू और श्रीनगर के बीच सड़क से सिर्फ पांच घंटे का ही सफर रह जाएगा. - दोनों शहरों के बीच 30 किलोमीटर रास्ता कम होने से होगा. अभी बाई रोड जम्मू से कश्मीर जाने में 10 घंटे लगते हैं. - एक अनुमान के मुताबिक ये सुरंग हर रोज देश का 37 लाख का फ्यूल बचाएगी. - खराब मौसम में यात्रियों को कश्मीर जाने में दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा.

इंजनियरिंग के मामले में भी बेस्ट है आपको बता दें कि पूरी दुनिया में सबसे लंबी सुरंग नॉर्वे में है, इसकी लंबाई 24.51 किलोमीटर है. वहीं इस सुरंग की लंबाई 9.28 किलोमीटर है. भारत में पहली ऐसी सुरंग है जिसकी लंबाई इतनी है. यह सुरंग 1200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यह भारत का पहला ऐसा रास्ता होगा जो विश्व स्तरीय ‘इंटीग्रेटेड टनल कंट्रोल सिस्टम’ से लैस होगा. इसमें हवा के आवागमन, अग्निशमन, सिग्नल, संचार और बिजली की व्यवस्था स्वचालित तरीके से काम करेगी.

सुरक्षा का भी रखा गया है ध्यान 3,720 करोड़ रुपये की लागत वाला यह सुरंग मार्ग निचली हिमालय पर्वत श्रृंखला में बनाया गया है. यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर हर 9 किलोमीटर की दूरी पर 124 सीसीटीवी लगाया गया है. इस मार्ग से राज्य की दो राजधानियों जम्मू और श्रीनगर के बीच सफर में ढाई घंटे का कम समय लगेगा.

(साभार न्यूज 18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi