S M L

बुधवार से शुरू होगी दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन, छात्रों को मिलेगा फायदा

पिंक लाइन 14 मार्च से शुरू हो जाएगी जिसका शुभारंभ मेट्रो भवन में शाम चार बजे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल करेंगे

Updated On: Mar 13, 2018 12:12 PM IST

Bhasha

0
बुधवार से शुरू होगी दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन, छात्रों को मिलेगा फायदा

दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन बुधवार से शुरू होने वाली है. करीब 21 किलोमीटर लंबी यह लाइन दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तरी और दक्षिणी परिसर को मेट्रो नेटवर्क से जुड़ेगी. इन परिसरों के बीच यात्रा करने में करीब 40 मिनट लगेंगे.

पिंक लाइन का मजलिस पार्क- दुर्गाबाई देशमुख साउथ की तरफ जाने वाले यात्रियों खासतौर पर छात्रों के लिए बड़ी राहत लेकर आएगा, जिन्हें फिलहाल नॉर्थ दिल्ली से वहां जाने के लिए या तो सड़क रास्ते का या फिर धौला कुआं तक मेट्रो की एयरपोर्ट लाइन का इस्तेमाल करना पड़ता है. इसके बाद फिर वे सड़क मार्ग से यात्रा करके साउथ दिल्ली पहुंचते थे.

दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तर परिसर में पहले ही मेट्रो स्टेशन है जिसका नाम विश्वविद्यालय है. यह स्टेशन येल्लो लाइन में आता है. यह लाइन समयपुर बादली को गुड़गांव में हुडा सिटी सेंटर से जोड़ता है.

समय की होगी बचत

डीएमआरसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘पहली बार दिल्ली मेट्रो नेटवर्क से डीयू के दोनों परिसर एक- दूसरे से जुड़ गए हैं. यह यात्रा के समय में कटौती करेगा और खासतौर पर छात्रों को फायदा पहुंचाएगा, जिन्हें अबतक अधिकतर सड़क के जरिए ही सफर करना पड़ता था.’

डीएमआरसी में कार्यकारी निदेशक, कॉरपोरेट कम्युनिकेशन्स अनुज दयाल ने बताया, ‘विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन से दुर्गाबाई देशमुख दक्षिण परिसरस्टेशन जाने में करीब 40 मिनट लगेंगे, जिसमें आजादपुर स्टेशन पर इंटरचेंज में लगने वाला वक्त भी शामिल है.’

क्या होगा किराया

वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘विश्वविद्यालय स्टेशन से दुर्गाबाई देशमुख दक्षिण परिसर स्टेशन के बीच टिकट की कीमत 50 रुपए होगी और मजलिस पार्क से दक्षिण परिसर स्टेशन तक का टिकट 40 रुपए का होगा. रविवार और राष्ट्रीय अवकाश के दिन ये कीमत कम होगी.

आजादपुर स्टेशन येल्लो लाइन पर पड़ता है और पिंक लाइन के तीन इंटरचेंज स्टेशनों में से एक है. अन्य दोइंटरचेंज स्टेशन रेड लाइन पर नेताजी सुभाष प्लेस और ब्लू लाइन पर राजौरी गार्डन है. पिंक लाइन 14 मार्च से शुरू हो जाएगी. इसका शुभारंभ मेट्रो भवन में शाम चार बजे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल करेंगे. उनके साथ  केंद्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी मौजूद होंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi