S M L

'फेथाई' चक्रवाती तूफान LIVE UPDATES: खतरे के चलते आंध्र प्रदेश में 22 ट्रेनें रद्द, प्रशासन ने जारी किया हाई अलर्ट

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि राज्य के कई हिस्सों गजपति, गंजम, रायगढ़ा और कालाहांडी में आसमान में घने बादल छाए रहेंगे जबकि चक्रवात के प्रभाव से वहां भारी बारिश होने का अनुमान है

| December 17, 2018, 10:15 AM IST

FP Staff

0

Dec 17, 2018

  • 14:28(IST)

    आंध्र प्रदेशः विशाखापट्टनम जिले के नरसिप्टनम में तेज हवाओं और बारिश के बाद पेड़ों को उखाड़ फेंक दिया गया. स्थानीय प्रशासन द्वारा सड़कों को साफ कर दिया गया है.  

  • 13:59(IST)

    ईस्टर्न नवल कमांड के पीआरओ सीजी राजू ने कहा- चक्रवात फेथाई के आज दोपहर काकीनाड़ा तट के आसपास भूमिगत होने की उम्मीद है. राहत और बचाव कार्यों के लिए हवाई सर्वेक्षण के साथ साथ नौसेना के हेलीकॉप्टर और विमान उड़ाए जाएंगे.

  • 13:54(IST)

    आंध्र प्रदेश के मंत्री नारा लोकेश ने कहा- हम चक्रवात फेथाई का सामना करने के लिए मजबूर हैं. प्रतिक्रिया टीमों और 10000 से अधिक संख्या में अधिकारियों को आपदा में मदद के लिए तैयार रखा गया है. उम्मीद है कि जीवन और संपत्ति का नुकसान बहुत कम होगा.

  • 12:46(IST)

    यह चक्रवाती तूफान यनम और थूनी के तटीय इलाकों से गुजर रहा है. हवा की गति 100 से 110 किमी प्रति घंटे है. पूर्वी घाटों, पश्चिम गोदावरी, विशाखापट्टनम और वाइजैग के कई तटीय जिलों में भारी बारिश हो रही है. पूर्व गोदावरी और पट्टिमा में काफ तेज हवाएं चल रही हैं. 

  • 12:41(IST)

    रियल टाइम गवरनेंस सोसाइटी (आरजीजीएस) आंध्र प्रदेश सरकार की तरफ से बताया गया कि गंभीर चक्रवात तूफान का केंद्र काकीनाड़ा से 125 किमी की दूरी पर है. तूफान तेजी से पूर्व गोदावरी जिले की तरफ बढ़ रहा है. इसकी स्पीड 16 किमी प्रति घंटे है. दोपहर की तरफ इसकी गति में तेजी आ सकती है. 

  • 10:15(IST)

    वाइजैग के साइक्लोन वार्निंग सेंट ने बताया- कल से गंभीर चक्रवात तूफान थोड़ा कमजोर है लेकिन चक्रवात तूफान के रूप में जारी है. यह मछलीपट्टनम के 160 किमी दक्षिण पूर्व और काकीनाड़ा के 190 किमी दक्षिण में है. इसके दोपहर तक पूर्वोत्तर दिशा में आगे बढ़ने और काकीनाड़ा को पार करने की संभावना है.

'फेथाई' चक्रवाती तूफान LIVE UPDATES: खतरे के चलते आंध्र प्रदेश में 22 ट्रेनें रद्द, प्रशासन ने जारी किया हाई अलर्ट

चक्रवाती तूफान 'फेथाई' जल्द आंध्र प्रदेश के तटों से टकराने वाला है और इसके चलते सोमवार को ओडिशा के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि बीते रविवार को राज्य के कई हिस्सों गजपति, गंजम, रायगढ़ा और कालाहांडी में आसमान में घने बादल छाए रहे जबकि चक्रवात के प्रभाव से वहां भारी बारिश होने का अनुमान है.

इसके अनुसार रायगढ़ा, कोरापुट, मलकानगिरि, नबरंगपुर, कालाहांडी, कंधमाल, नौपदा, बारागढ़, बालनगीर, झारसुगुड़ा और संबलपुर जिलों में सोमवार को जबरदस्त बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग ने बताया कि चक्रवात के गंभीर तूफान में बदलने की आशंका है और यह उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर मुड़ जाएगा तथा सोमवार दोपहर तक ओंगोल एवं काकीनाड़ा के बीच आंध्र प्रदेश के तट से टकराएगा.

रीयल टाइम गवर्नेंस सोसाइटी ने सूबे के सभी 9 तटीय जिलों को अलर्ट जारी कर दिया है. यही नहीं राज्य की डिजास्टर रेस्पॉन्स फोर्स और नेशनल डिजास्टर रेस्पॉन्स फोर्स को भी स्टैंडबाई पर रखा गया है. मौसम विभाग ने 18 दिसंबर तक ओडिशा में कहीं हल्की से मध्यम बारिश एवं कई जगहों पर, मुख्यत: दक्षिण ओडिशा के जिलों में गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई है. इसके अनुसार ओडिशा तट में मछुआरों के लिए कोई आम चेतावनी जारी नहीं की गई है.

बहरहाल, उन्हें सोमवार तक पश्चिम मध्य और दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी से सटे गहरे समुद्री इलाकों में जाने से बचने की सलाह दी गई है. ओडिशा सरकार ने जिलाधीशों को पहले ही इस बेमौसम बरसात से धान के खेतों को बचाने के लिए जरूरी कदम उठाने का निर्देश दिया है. चक्रवाती तूफान 'फेथाई' के कारण रेल सेवाएं भी प्रभावित हो रही हैं. आंध्र प्रदेश में 22 ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है जबकि एक ट्रेन को रि-शेड्यूल किया गया है. एक ट्रेन को बारिश के आशंका के चलते आंशिक रूप से रद्द किया गया गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi