S M L

उज्जवला योजना में अब तक 3 करोड़ महिलाओं को LPG कनेक्शन: धर्मेंद्र प्रधान

देश में स्वच्छ ईंधन के उपयोग को बढ़ावा देने के मकसद से महिलाओं को मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराए जा रहे हैं

Updated On: Oct 03, 2017 09:53 PM IST

Bhasha

0
उज्जवला योजना में अब तक 3 करोड़ महिलाओं को LPG कनेक्शन: धर्मेंद्र प्रधान

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया है कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत अब तक तीन करोड़ से अधिक महिलाओं को गैस कनेक्शन उपलब्ध कराए गए हैं. उन्होंने कहा कि इससे तीन करोड़ महिलाओं को पारंपरिक चूल्हे से उठने वाले धुएं से छुटकारा मिला है जिससे उनके स्वास्थ्य की रक्षा की जा सकेगी.

मंगलवार को नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स (इंडिया) और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा आयोजित राष्ट्रीय मीडिया कार्यशाला के मौके पर भेजे गए अपने संदेश में धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार गरीबों के लिए लगातार काम कर रही है.

मई 2016 में शुरू हुई इस योजना के तहत तीन साल में पांच करोड़ गरीब परिवार की महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है. कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय की भी जिम्मेदारी संभाल रहे प्रधान ने अपने संदेश में कहा, ‘इसका उद्देश्य पूरे भारत में स्वच्छ ईंधन के उपयोग को बढ़ावा देना है. इसी मकसद से महिलाओं को मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराए जा रहे हैं. योजना के लागू करने का एक उद्देश्य यह भी है कि इससे महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा मिलेगा और महिलाओं के स्वास्थ्य की भी सुरक्षा की जा सकती है.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi