S M L

पेट्रोल-डीज़ल के बढ़ेंगे दाम! 2 रुपए प्रति लीटर तक एक्साइज़ ड्यूटी बढ़ा सकती है सरकार

4 अक्टूबर से लेकर अब तक पेट्रोल 13.10 रुपए प्रति लीटर तक सस्ता हुआ है. वहीं डीजल की कीमत में 9.90 रुपए प्रति लीटर की तक कमी आई है

Updated On: Dec 08, 2018 09:38 PM IST

FP Staff

0
पेट्रोल-डीज़ल के बढ़ेंगे दाम! 2 रुपए प्रति लीटर तक एक्साइज़ ड्यूटी बढ़ा सकती है सरकार

पिछले दिनों पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार गिरावट देखी जा रही थी. एक समय 80 रुपए प्रति लीटर के पार गए पेट्रोल की कीमत आज 70 रुपए के आस पास हो गई. लेकिन आम जनता को मिली ये राहत अब खत्म होने वाली है. अगले 2 से 3 दिन में सरकार पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने की घोषणा कर सकती है. 2 रुपए प्रति लीटर तक एक्साइज ड्यूटी सरकार बढ़ा सकती है.

इसके पहले अक्टूबर में सरकार ने पेट्रोल-डीज़ल की आग लगती कीमतों को थामने के मकसद से एक्साइज ड्यूटी में 1 रुपए प्रति लीटर की कटौती की थी. एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने के लिए सरकार में सहमति बन गई है. 2-3 दिन में ड्यूटी बढ़ाने की घोषणा संभव है.

4 अक्टूबर से लेकर अब तक पेट्रोल 13.10 रुपए प्रति लीटर तक सस्ता हुआ है. वहीं डीजल की कीमत में 9.90 रुपए प्रति लीटर की तक कमी आई है. इस कारण से पिछले 11 महीने के निचले स्तर पर पेट्रोल-डीजल कीमतें पहुंच गई हैं.

ईंधन की कीमतों में कमी का कारण कच्चे तेल में की कीमत में गिरावट और रुपए में मजबूती है. अभी कच्चा तेल 1 साल के सबसे निचले स्तर पर है.

अभी एक्साइज़ ड्यूटी कितनी है-

केंद्र सरकार पेट्रोल पर 18.48 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 14.33 रुपए प्रति लीटर की एक्साइज ड्यूटी वसूल रही है. इसके बाद वैट लगता है, जिसकी दर अलग-अलग राज्य में अलग-अलग है. क्रूड में गिरावट और रुपए में तेजी से हुई लगातार कटौती के चलते इस सप्ताह की शुरुआत में मुंबई में पेट्रोल की कीमत 80 रुपए प्रति लीटर से नीचे आ चुकी है.

इसके पहले अक्टूबर में घटाई थी एक्साइज ड्यूटी-

लगभग दो महीने पहले क्रूड ऑयल 86.74 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर था. अक्टूबर की शुरुआत में जब तेल की कीमत 85 डॉलर प्रति बैरल के आस-पास थीं, उस समय हर जगह चिंता बढ़ती जा रही थी. वहीं भारत सरकार का मानना था कि तेल कीमतों में यह तेजी कुछ समय के लिए ही है. लेकिन फिर भी देश की जनता को महंगे पेट्रोल-डीजल से हो रही परेशानी को देखते हुए सरकार ने 4 अक्टूबर को फ्यूल पर एक्साइज ड्यूटी 1 रुपए प्रति लीटर घटा दी थी.

ये भी पढ़ें:

OPEC देशों ने लिया क्रूड ऑयल की कीमतों में इजाफे का फैसला, बढ़ सकती है नरेंद्र मोदी सरकार की मुश्किलें

दिल्ली में सस्ता होने वाला है पेट्रोल-डीजल, जानिए कितना घटेगा दाम

रसोई गैस: सब्सिडी वाला सिलेंडर 6.52, बिना-सब्सिडी वाला 133 रुपए हुआ सस्ता

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi