live
S M L

अब पेट्रोल और डीजल की कीमत में होगा रोजाना बदलाव

1 मई से लागू होंगे नए नियम, पहले 5 शहरों में होगा प्रयोग

Updated On: Apr 12, 2017 02:37 PM IST

FP Staff

0
अब पेट्रोल और डीजल की कीमत में होगा रोजाना बदलाव

भारत की बड़ी तेल कंपनियां हर दिन पेट्रोल और डीजल के रेट बदलने की योजना बना रही है. रिपोर्ट्स के अनुसार इसके लिए पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर 5 शहरों को चुना गया है. यहां पर रोजाना तेल की कीमतों में बदलाव हो सकता है.

देश की 5 सबसे बड़ी ईंधन कंपनियां 1 मई से यह प्रयोग लागू कर रही हैं. पहले यह 5 शहरों- दक्षिण भारत के पुडुचेरी और विशाखापत्तनम, पश्चिम भारत में उदयपुर में, पूर्व में जमशेदपुर और उत्तर भारत के चंडीगढ में इसे शुरू किया जाएगा. इसके बाद इसका विस्तार देश भर में किया जाएगा.

1 मई से लागू होंगे नए नियम

1 मई से इन पांचों शहरों में डीजल और पेट्रोल की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार के मुताबिक रोजाना बदलेंगी. अगर इन पांचों शहरों में तेल की कीमतों की रोजाना बदलाव करना सफल रहा तो फिर इसे पूरे देश में लागू करने पर विचार किया जाएगा.

पहले इन पांच राज्यों में इस प्रयोग को लागू कर के देखने का मकसद है कि इसे लागू करते हुए क्या-क्या दिक्कतें आती हैं. इससे साल के अंत में अगर पूरे देश में इसे लागू किया जाए तो ज्यादा परेशानी नहीं हो.

अभी 15 दिनों में बढ़ती है कीमत

अभी हर 15 दिन में डीजल-पेट्रोल की कीमतों में बदलाव होता है, लेकिन नई व्यवस्था के तहत रोजाना तेल की कीमतें बदल सकती हैं.

सरकारी तेल कंपनियों ने यह योजना बनाई है कि भारत में भी कई अन्य विकसित देशों की तरह डीजल पेट्रोल की कीमतों की रोजाना समीक्षा की जाए, जिसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर ऊपर बताए गए पांच शहरों में लागू किया जाएगा.

30 अप्रैल तक 15 दिनों में ही कीमत में बदलाव वाले नियम लागू रहेंगे. इन 5 राज्यों के अलावा अन्य सभी राज्यों 1 मई के बाद भी 15 दिनों में ही तेल की समीक्षा की जाएगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi