S M L

फिर रिकॉर्ड स्तर तक पहुंचे Petrol-diesel के दाम, दिल्ली में पेट्रोल 77 रुपए के पार

दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 30 पैसे के इजाफे के साथ अब 77.17 रुपए प्रति लीटर हो गई है, वहीं डीजल की कीमत बढ़कर 68.34 रुपए प्रति लीटर हो गई है

FP Staff Updated On: May 23, 2018 01:41 PM IST

0
फिर रिकॉर्ड स्तर तक पहुंचे Petrol-diesel के दाम, दिल्ली में पेट्रोल 77 रुपए के पार

पेट्रोल- डीजल की कीमतों में लगातार तेजी जारी है. बुधवार को भी फ्यूल के रेट रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए हैं.  दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 30 पैसे के इजाफे के साथ अब 77.17 रुपए प्रति लीटर हो गई है. वहीं डीजल की कीमत बढ़कर 68.34 रुपए प्रति लीटर पहुंच चुकी है. मुंबई में भी कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. पेट्रोल के रेट 84.99 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच चुके हैं. वहीं डीजल की कीमत भी बढ़कर 72.76 रुपए प्रति लीटर हो गई है.

कीमतों पर लग सकती है लगाम

फ्यूल की बढ़ती कीमते लोगों के लिए चिंता का कारण बनती जा रही है. वहीं बताया जा रहा है कि लगातार बढ़ती कीमतों पर अब लगाम लग सकती है. जानकारी के मुताबिक सरकार अब दाम कम करने को लेकर मन बना चुकी है. इसके तहत सरकार जल्द से जल्द टैक्स घटाने का फैसला कर सकती है. खबरों के मुताबिक सरकार एक्‍साइज ड्यूटी 2 से 4 रुपए प्रति लीटर तक घटा सकती है. बताया जा रहा है कि पीएमओ एक दो दिन में इस पर आखरी फैसला ले सकते हैं.

जल्द हो सकता है फैसला

वित्त मंत्रालय ने PMO को सारा डाटा और इनपुट उपलब्‍ध करा दि‍या गया है. पिछले एक सप्‍ताह से एक्‍साइज ड्यूटी में कटौती को लेकर चर्चा हो रही है और फैसला कभी भी आ सकता है. डीलर्स के कमीशन घटाने पर भी विचार हो सकता है. आपको बता दें कि क्रूड की कीमतें जब कम थी तो सरकार ने नवंबर 2014 से लेकर जनवरी 2016 तक 9 बार एक्‍साइज ड्यूट बढ़ाई थी और केवल एक बार बीते साल अक्‍टूबर में कटौती की थी.

1 रुपए की कटौती पर 140 अरब का बोझ

- अधि‍कारी ने कहा कि एक्‍साइज ड्यूटी में 1 रुपए की कटौती करने पर सरकार को 130 से 140 अरब रुपए का बोझ उठाना होता है. - इसी तरह से इसमें 2 रुपए की कटौती करने पर 260 से 280 अरब रुपए का घाटा सरकार को उठाना होगा. >> अगर सरकार ने एक्‍साइज ड्यूटी में 4 रुपए प्रति लीटर की कटौती की तो यह घाटा बढ़कर 520-560 अरब रुपए हो जाएगा.

वेनेजुएला से भी जारी है बातचीत

दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला, भारत को कच्चे तेल की आपूर्ति करके उसका भुगतान भारतीय करेंसी रूपए में लेने को तैयार हो गया है. भारत में वेनेजुएला के राजदूत ने मंगलवार को यह जानकारी दी है. उनका कहना है कि ऐसा कर दोनों देशों को अमेरिका द्वारा लगाये गये प्रतिबंध से बचाया जा सकेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi