S M L

तेजी से बढ़ रहे हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, रोकथाम के लिए पीएम मोदी तेल कंपनियों के CEO के साथ कर रहे बैठक

ऑयल और गैस सेक्टर के सीईओ और विशेषज्ञों के मुताबिक पिछले 4 सालों से भारत सरकार द्वारा उठाए गए सभी कदम प्रशंसा योग्य हैं, भारत के एनर्जी सेक्टर में बिजनेस करने के लिए यह काफी आसान रहा है

Updated On: Oct 15, 2018 04:39 PM IST

FP Staff

0
तेजी से बढ़ रहे हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, रोकथाम के लिए पीएम मोदी तेल कंपनियों के CEO के साथ कर रहे बैठक
Loading...

जहां एक तरफ केंद्र सरकार पेट्रोल-डीजल के दामों पर लगाम लगाने के लिए नए प्लान बना रही है वहीं दूसरी तरफ इसकी कीमतों में रोजाना बढ़त दर्ज की जा रही है. इस मामले में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तेल कंपनियों के सीईओ से मिल रहे हैं. भारत और विदेश के ऑयल और गैस सेक्टर के सीईओ और विशेषज्ञों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बैठक कर रहे हैं. इस बैठक में केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली, धर्मेंद्र प्रधान, नीति आयोग के वाइस चेयरमैन डॉ. राजीव कुमार भी शामिल होंगे.

ऊर्जा एक वैश्विक उद्योग है और तेल वास्तव में एक वैश्विक वस्तु

ऑयल और गैस सेक्टर के सीईओ और विशेषज्ञों के मुताबिक पिछले 4 सालों से भारत सरकार द्वारा उठाए गए सभी कदम प्रशंसा योग्य हैं. भारत के एनर्जी सेक्टर में बिजनेस करने के लिए यह काफी आसान रहा है. विशेषज्ञों ने भारत की प्रतिस्पर्धी रैंकिंग का विशेष उल्लेख किया है जिसका अपस्ट्रीम निवेश बिंदु 56 से 44 तक बढ़ गया है. केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि ऊर्जा आज एक वैश्विक उद्योग है और तेल वास्तव में एक वैश्विक वस्तु है.

ऑयल की गुणवत्ता और कीमत तेल उत्पादित करने वाले देश करते हैं तय 

वैश्विक ऊर्जा समुदाय के साथ हमारी भागीदारी को एक सुरक्षित ऊर्जा भविष्य देने के लिए ऊर्जा में संक्रमण की चुनौतियों का समाधान करना जरूरी है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने नोटिस किया है कि तेल बाजार निर्माता संचालित है और गुणवत्ता और कीमत तेल उत्पादित करने वाले देश ही तय करते हैं. हालांकि तेल का यहां पर्याप्त उत्पादन है इसलिए तेल क्षेत्र में विपणन की अनूठी विशेषताओं ने तेल की कीमतों को बढ़ा दिया है. प्रधानमंत्री ने उपभोग करने वाले देशों के बारे में बताते हुए कहा कि कच्चे तेल की कीमत बढ़ने के कारण कई तरह की आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इस अंतर को कम करने के लिए तेल उत्पादक देशों का सहयोग बहुत महत्वपूर्ण होगा.

राजधानी दिल्ली में डीजल के दामों में बढ़ोतरी दर्ज की गई

वहीं सोमवार को भी राजधानी दिल्ली में डीजल के दामों में बढ़ोतरी दर्ज की गई. बीते रविवार को पेट्रोल जहां 82.73 रुपए और डीजल 75.38 रुपए प्रति लीटर मिल रहा था, वहीं सोमवार को पेट्रोल की कीमतों में तो कोई इजाफा दर्ज नहीं किया गया, लेकिन डीजल की दरों में 0.8 पैसे की बढ़त हुई है. ऐसे में राजधानी में डीजल की कीमत अब 75.46 रुपए प्रति लीटर हो गई है. वहीं मुंबई की बात करें यहां भी पेट्रोल की कीमतों में तो कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है लेकिन डीजल के दाम बढ़े हैं. 0.9 पैसे की बढ़त के बाद मुंबई में डीजल अब 79.11 रुपए प्रति लीटर की दर पर मिल रहा है. तेल के बढ़ती कीमतों के कारण मोदी सरकार विपक्ष के निशाने पर है. साथ ही लोगों में भी सरकार के खिलाफ नाराजगी देखने को मिल रही है. पिछले करीब सवा महीने से पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi