S M L

सूचनाओं की गोपनीयता पर श्रीकृष्ण समिति ने सरकार को सौंपी रिपोर्ट

सरकार ने निजी जानकारियों की सुरक्षा के नियम कायदे पर सुझाव देने के लिए जुलाई 2017 में 10 सदस्यीय समिति गठित की थी

Updated On: Jul 27, 2018 10:00 PM IST

Bhasha

0
सूचनाओं की गोपनीयता पर श्रीकृष्ण समिति ने सरकार को सौंपी रिपोर्ट

सूचनाओं की गोपनीयता के संरक्षण के संबंध में रूपरेखा तैयार कर रही उच्च स्तरीय समिति ने शुक्रवार को सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंप दी. समिति ने निजी जानकारियों की सुरक्षा , सूचनाओं के प्रसंस्करण का दायित्व, लोगों के अधिकार और उल्लंघन पर जुर्माना आदि के बारे में सुझाव दिए हैं.

जस्टिस बीएन श्रीकृष्ण की अध्यक्षता वाली समिति ने सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्री रवि शंकर प्रसाद को रिपोर्ट सौंपी. संवेदन शील और विवादास्पद प्रकृतिक के इस काम को काफी विचार - विमर्श के साथ पूरा करने में एक साल लगे.

प्रसाद ने कहा, ‘यह एक बड़ महत्वपूर्ण कानून है. हम इस पर विस्तृत संसदीय विचार विमर्श कराना चाहेंगे. हम चाहते हैं कि भारतीय सूचना संरक्षण कानून वैश्विक स्तर पर आदर्श बने जो सुरक्षा , निजता एवं नवाचार को बढ़ावा देने वाला हो.’ उन्होंने कहा कि रिपोर्ट को मंत्रालयों के बीच परामर्श तथा मंत्रिमंडल एवं संसद की मंजूरी की प्रक्रिया से गुजरना होगा.

जस्टिस श्रीकृष्ण ने कहा कि निजता का विषय एक ज्वलंत मुद्दा हो गया है और इस कारण इसे संरक्षित रखने की कोशिश हर कीमत पर की जानी चाहिए. उन्होंने कहा कि इस रिपोर्ट के तीन पहलू हैं - नागरिक, राज्य और उद्योग. उन्होंने कहा कि यह रिपोर्ट पहला कदम है . प्रौद्योगिकी में बदलाव होने से उसके साथ कानूनों को उसके अनुकूल बनाए रखना जरूरी हो गया है.

सरकार ने निजी जानकारियों की सुरक्षा के नियम कायदे पर सुझाव देने के लिए जुलाई 2017 में 10 सदस्यीय समिति गठित की थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi