S M L

नोएडा मेट्रो कार्ड से सफर के साथ मॉल में शॉपिंग कर सकेंगे लोग

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) की एकल यात्रा के लिए क्यूआर कोड वाली कागज की टिकटें होंगी

Updated On: Aug 30, 2018 09:56 PM IST

Bhasha

0
नोएडा मेट्रो कार्ड से सफर के साथ मॉल में शॉपिंग कर सकेंगे लोग
Loading...

नोएडा और ग्रेटर नोएडा को जोड़ने वाली ‘एक्वा लाइन’ के यात्री अपने स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल सिटी बसों का किराया देने, पार्किंग शुल्क देने और यहां तक कि इसे शॉपिंग मॉल में डेबिट कार्ड के रूप में भी इस्तेमाल कर सकेंगे. अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी. बता दें, मेट्रो के इस मार्ग पर परिचालन नवंबर में शुरू होने का कार्यक्रम है.

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) की एकल यात्रा के लिए क्यूआर कोड वाली कागज की टिकटें होंगी. साथ ही, एक मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर, एंट्री करने और बाहर निकलने का विकल्प होगा.

हालांकि, एक्वा लाइन पर मेट्रो का परिचालन नोएडा के सेक्टर 71 स्टेशन से शुरू होगा और यह ग्रेटर नोएडा में डिपो स्टेशन पर खत्म होगा. इसके तहत 21 स्टेशनों से गुजरते हुए 29.7 किमी की दूरी तय की जाएगी.

एनएमआरसी के कार्यकारी निदेशक पीडी उपाध्याय ने बताया कि ‘सिटी- 1’ कार्ड के लिए एनएमआरसी ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के साथ साझेदारी की है, जिसका इस्तेमाल मेट्रो रेल, नोएडा नगर बस, पार्किंग और यहां तक कि शॉपिंग के लिए डेबिट कार्ड के रूप में किया जा सकेगा.

उन्होंने बताया कि इस लाइन की एक और महत्वपूर्ण विशेषता यह होगी कि इसका एक मुफ्त मोबाइल ऐप्लीकेशन होगा. जिसका इस्तेमाल यात्री प्रवेश करने और बाहर निकलने के लिए कर सकेंगे. ऐप में क्यूआर कोड होगा, जिसका इस्तेमाल यात्री प्रवेश और निकास के लिए कर सकेंगे.

उन्होंने बताया कि यह कार्ड कोच्चि, नागपुर मेट्रो और अन्य आगामी मेट्रो सेवाओं में भी काम करेगा, लेकिन इसका उपयोग दिल्ली मेट्रो में नहीं किया जा सकेगा. उपाध्याय ने बताया कि एक्वा लाइन का निर्माण कार्य मई 2015 में शुरू हुआ था और यह रिकॉर्ड समय में पूरा हुआ. इस साल नवंबर में यह लाइन लोगों के लिए खोल दी जाएगी.

 

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi