S M L

मोदी सरकार पर जनता का भरोसा घटा, फिर भी टॉप 3 देश में भारत शामिल

सालाना ग्लोबल ट्रस्ट इंडेक्स के आंकड़ों में भारत की रेटिंग कम हुई है लेकिन अब भी वो दुनिया के टॉप 3 देशों में बना हुआ है. पिछले साल इसमें भारत नंबर 1 था लेकिन, इस बार वो तीसरे नंबर पर है

FP Staff Updated On: Jan 29, 2018 10:33 AM IST

0
मोदी सरकार पर जनता का भरोसा घटा, फिर भी टॉप 3 देश में भारत शामिल

देश की जनता का नरेंद्र मोदी सरकार से भरोसा घटा है. दावोस वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम समिट में जारी हुए सालाना ग्लोबल ट्रस्ट इंडेक्स के आंकड़ों में यह बात सामने आई है. हालांकि, 2 स्थान नीचे खिसकने के बावजूद भारत अब भी दुनिया के टॉप 3 देशों में बना हुआ है. पिछले साल भारत नंबर 1 था लेकिन, इस बार वो तीसरे नंबर पर आया है.

इस रैंकिंग में चीन टॉप पर और इंडोनेशिया दूसरे नंबर पर है. कम्युनिकेशन मार्केटिंग फर्म ईडलमैन की ओर से जारी किए गए ग्लोबल ट्रस्ट इंडेक्स के मुताबिक, इस साल चीन 7 अंकों के उछाल के बाद 74 स्कोर लेकर नंबर 1 है. पिछले साल चीन 67 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर था.

वहीं, भारत पिछले साल 72 अंकों के साथ टॉप पर था, जबकि इस साल 4 अंकों की गिरावट के बाद 68 स्कोर के साथ भारत तीसरे नंबर पर आ गया है. ग्लोबल ट्रस्ट इंडेक्स में अमेरिका को सबसे ज्यादा 9 अंकों का नुकसान उठाना पड़ा है.

सरकार, मीडिया, एनजीओ और बिजनेस को मिलाकर भारत की ट्रस्ट रेटिंग देखी जाए, तो इसमें 13 फीसदी की कमी आई है. हालांकि, इसके बाद भी भारत 60-100 के ट्रस्ट बैंड के बीच में है. भारत में मीडिया का स्कोर इस साल सबसे कम 61 रहा. पिछले वर्ष से इस साल का स्कोर 5 अंक कम है.

बिजनेस को लेकर भारत की रेटिंग अच्छी नहीं रही. बिजनेस हेडक्वार्टर के मामले में सबसे कम विश्वनीय देशों की सूची में भारत को शामिल किया गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi