S M L

अब गूगल मैप से जानिए सबसे नजदीकी सार्वजनिक शौचालय का पता

केंद्र सरकार की स्वच्छता योजना में अब गूगल ने सरकार से हाथ मिला लिया है. अब गूगल मैप न सिर्फ सार्वजनिक शौचालयों का पता बताएगा बल्कि उनके साफ सफाई का भी आकलन करेगा

Updated On: Oct 01, 2018 04:23 PM IST

FP Staff

0
अब गूगल मैप से जानिए सबसे नजदीकी सार्वजनिक शौचालय का पता

सर्च इंजन गूगल अब अपने गूगल मैप्स की मदद से लोगों को सिर्फ ट्रैफिक या लोकेशन ही नहीं बल्कि नजदीक शौचालयों की जानकारी भी देगा. गूगल मैप को स्वच्छ भारत अभियान से जोड़ते हुए देश के 500 शहरों में लोगों को नजदीकी सार्वजनिक शौचालय खोजने में मदद करेगी.

आवास और शहरी विकास मामलों के मंत्रालय ने ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के तहत देश के 500 शहरों में बने लगभग 30 हजार सार्वजनिक शौचालयों को गूगल मैप से जोड़ दिया है. इसके लिए केंद्र सरकार और गूगल के बीच सहयोग समझौता किया गया है.

आवास और शहरी विकास सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने बताया कि यह पहल देश में सभी शहरों को खुले में शौच की समस्या से मुक्त करने (ओडीएफ) के अभियान के तहत की गई है. देश के लगभग 3400 शहरों और कस्बों को ओडीएफ का दर्जा दिया जा चुका है.

मंत्रालय, गूगल मैप की मदद से सार्वजनिक शौचालय खोजने की सुविधा से लोगों को अवगत कराने के लिए अक्तूबर और नवंबर में देशव्यापी जागरुकता अभियान भी चलाएगी. सार्वजनिक स्थलों को गंदगी से बचाने के लिए शौचालयों तक गूगल मैप से ‘एसबीएम ट्वायलेट’ की मदद से आसानी से पहुंचा जा सकेगा. इसके साथ ही इस पर शौचालय में सफाई और अन्य सुविधाओं का ऑनलाइन फीडबैक भी दिया जा सकेगा.

गूगल मैप पर ‘निकटतम सार्वजनिक शौचालय’ की लोकेशन सर्च करने पर भी इस सुविधा का लाभ उठाया जा सकेगा. लोगों को सोशल मीडिया के माध्यम से भी इस अभियान से जोड़ा जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi