S M L

क्रेडिट कार्ड से वॉलेट रिचार्ज करने पर पेटीएम वसूलेगी फीस

क्रेडिट कार्ड से वॉलेट रिचार्ज करने पर कंपनी ट्रांजैक्शन शुल्क लेगी फिर उतनी ही रकम कैशबैक भी देगी

Updated On: Mar 09, 2017 08:47 PM IST

FP Staff

0
क्रेडिट कार्ड से वॉलेट रिचार्ज करने पर पेटीएम वसूलेगी फीस

नोटबंदी के बाद पेटीएम ने लोगों को कैशलेस लेनदेन सिखाया. अब पेटीएम के यही ग्राहक दी गई सुविधाओं का फायदा उठाने लगे हैं. लिहाजा कंपनी ने इन चालाक ग्राहकों की हरकतों पर लगाम लगाने के लिए क्रेडिट कार्ड से वॉलेट रिचार्ज करने पर ट्रांजैक्शन चार्ज  लगा दिया है.

क्या है नया फरमान

डिजिटल वॉलेट कंपनी पेटीएम ने कहा है कि क्रेडिट कार्ड के जरिए वॉलेट में पैसा डालने पर 2 फीसदी चार्ज लगेगा. अगर आप डेबिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के जरिए वॉलेट में पैसे ट्रांसफर करते हैं तो कोई चार्ज नहीं लगेगा.

इकनॉमिक टाइम्स में छपी एक खबर के मुताबिक, पेटीएम वॉलेट में पैसे डालने के लिए ज्यादातर लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं ताकि उन्हें क्रेडिट कार्ड पर ज्यादा प्वाइंट मिल सके.

फिर वे पेटीएम से पैसा अपने बैंक एकाउंट में ट्रांसफर कर लेते हैं. इस तरह ग्राहक कैशलेस कारोबार से डबल फायदा उठाते हैं. इस पूरा प्रक्रिया में क्रेडिट कार्ड से कैश ट्रांसफर करने पर कोई चार्ज नहीं लगता है.

चालाक ग्राहक लगा रहे हैं चूना

पेटीएम ने अपने एक ब्लॉग में लिखा है, ‘फाइनेंस की अच्छी जानकारी रखने वाले लोग कंपनी की इस सुविधा का बेजा इस्तेमाल कर रहे हैं. यह हैरान करने वाला है कि तकनीकी रूप से सक्षम लोग पेटीएम के खर्चे पर अपना फायदा निकालते हैं.’

कंपनी ने आगे लिखा है कि ग्राहकों की चालाकी का बोझ पेटीएम को उठाना पड़ा है.

हालांकि कंपनी ने यह भी कहा कि वह क्रेडिट कार्ड से वॉलेट रिचार्ज कराने पर शुल्क के बराबर कैशबैक भी देगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi