S M L

Paytm पेमेंट बैंक को RBI से मिली हरी झंडी, जानिए वॉलेट से कैसे है अलग

कई महीनों की देरी के बाद आखिरकार अब पेमेंट बैंक 23 मई से शुरू हो जाएगा

Updated On: May 21, 2017 09:20 AM IST

Bhasha

0
Paytm पेमेंट बैंक को RBI से मिली हरी झंडी, जानिए वॉलेट से कैसे है अलग

कई महीनों की देरी के बाद आखिरकार अब पेमेंट बैंक 23 मई से शुरू हो जाएगा. पेटीएम ने एक नोटिस जारी कर यह जानकारी दी कि कंपनी को इसके लिए रिजर्व बैंक से अंतिम मंजूरी मिल गई है. नोटिस में कंपनी ने कहा कि पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) को रिजर्व बैंक से अंतिम लाइसेंस मिल गया है और यह 23 मई 2017 से काम करना शुरू कर देगा.

पेटीएम अपने वॉलेट का पूरा कारोबार पीपीबीएल में ट्रांसफर कर देगा. इसमें 21.80 करोड़ मोबाइल वॉलेट इस्तेमाल करने वाले लोग जुड़े हैं. पेमेंट बैंक का ये लाइसेंस विजय शेखर शर्मा को मिला है. विजय शेखर शर्मा पेटीएम के मालिकाना हक वाली कंपनी One97 कम्युनिकेशंस के संस्थापक हैं.

इस नोटिस में कंपनी ने कहा कि 23 मई के बाद पेटीएम वॉलेट का कारोबार पीपीबीएल में चला जाएगा. अगर कोई कंज्यूमर ऐसा नहीं चाहता है तो उन्हें पेटीएम को सूचित करना होगा. (आप help@paytm.com पर ईमेल भी कर सकते हैं) सूचना ना मिलने पर पेटीएम उसके वॉलेट में बचे पैसे को कंज्यूमर के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देगा.

इस तरह की सूचना 23 मई से पहले देनी होगी. पिछले छह महीने के दौरान वॉलेट में यदि कोई एक्टिविटी नहीं हुई है तो पीपीबीएल में ट्रांसफर सिर्फ कंज्यूमर की परमिशन के बाद ही होगा.

पेटीएम का पेमेंट बैंक लोगों और छोटे बिजनेसमैन से हर अकाउंट में एक लाख रुपए तक की जमा स्वीकार कर सकता है. इससे पहले पेटीएम का पेमेंट बैंक पिछले साल दिवाली के आसपास शुरु होने की चर्चा थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi