S M L

पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा बने भारत के सबसे यंग अरबपति

विजय शेखर शर्मा अपनी 1 अरब 70 करोड़ की संपत्ति की बदौलत भारत के सबसे यंग यानी 40 से कम उम्र के अरबपति बने हैं. फोर्ब्स की ग्लोबल लिस्ट में उन्होंने 1,394वां स्थान मिला है

FP Staff Updated On: Mar 07, 2018 04:51 PM IST

0
पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा बने भारत के सबसे यंग अरबपति

फोर्ब्स ने इस साल के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट जारी कर दी है. और इस बार लिस्ट में एक दिलचस्प नाम भी शामिल हुआ है. भारत में पिछले 2 सालों में आश्चर्यजनक रूप से ग्रोथ करने वाली मोबाइल वॉलेट कंपनी पेटीएम के 39 साल के फाउंडर विजय शेखर शर्मा इस बार भारत के सबसे यंग अरबपति बन गए हैं.

विजय शेखर शर्मा अपनी 1 अरब 70 करोड़ की संपत्ति की बदौलत भारत के सबसे यंग यानी 40 से कम उम्र के अरबपति बने हैं. फोर्ब्स की ग्लोबल लिस्ट में उन्होंने 1,394वां स्थान मिला है.

इसके अलावा भारत में सबसे वृद्ध अरबपित का दर्जा मिला है, एल्कैम लेबोरेटरी के रिटायर्ड चेयरमैन 92 साल के सम्प्रदा सिंह. सिंह की संपत्ति 1 अरब 20 करोड़ आंकी गई है.

भारत के सबसे यंग अरबपति बने विजय शेखर शर्मा ने अपनी कंपनी पेटीएम की शुरूआत 2011 में की थी. इसके अलावा उनकी पेटीएम मॉल और पेटीएम पेमेंट्स बैंक कंपनियां भी हैं.

फोर्ब्स ने अपनी लिस्ट में लिखा, 'भारत में हुई नोटबंदी का सबसे ज्यादा लाभ उठाने वाली कंपनी. पेटीएम ने अब तक 25 करोड़ यूजर्स का रजिस्ट्रेशन किया है और 70 लाख का डेली ट्रांजैक्शन है.'

शर्मा का कंपनी में हिस्सा 16 प्रतिशत है. उनकी कंपनी की कीमत 940 करोड़ है.

भारत में ओवर ऑल रिलायंस के मालिक मुकेश अंबानी सबसे अमीर आदमी हैं. वहीं अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर आदमी हैं.

2018 के फोर्ब्स की सूची में इस बार 2,208 अरबपतियों को जगह मिली है. इनमें से 63 अरबपति 40 से कम उम्र के हैं. इन 63 अरबपतियों में से 34 शख्स खुद की बनाई हुई कंपनी के चलते अरबपति बने हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
FIRST TAKE: जनभावना पर फांसी की सजा जायज?

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi