S M L

Paytm ब्लैकमेल केस: कौन है मामले की मास्टरमाइंड कही जाने वाली सोनिया धवन?

इस पूरे मामले को अगर हटा दिया जाए तो सोनिया धवन का करियर शुरू से लेकर अबतक काफी बेहतरीन रहा है

Updated On: Oct 24, 2018 11:02 AM IST

FP Staff

0
Paytm ब्लैकमेल केस: कौन है मामले की मास्टरमाइंड कही जाने वाली सोनिया धवन?
Loading...

पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर को ब्लैकमेल करने के मामले में कंपनी की वाइस प्रेसिडेंट सोनिया धवन सहित तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस के मुताबिक इस मामले की मास्टर माइंड सोनिया धवन ही है. कंपनी में काम करने वाले और इस पूरी साजिश में शामिल रहे देवेंद्र ने सोनिया के कहने पर ही प्राइवेट डेटा कॉपी किया था.

कौन है सोनिया धवन?

ब्लैकमेलिंग के इस पूरे मामले को अगर हटा दिया जाए तो सोनिया धवन का करियर शुरू से लेकर अब तक काफी बेहतरीन रहा है. वह लंबे समय तक विजय शेखर की सेक्रेटरी रही और बाद में वाइस प्रेसिडेंट बन गईं. उनकी लिंक्डइन प्रोफाइल के मुताबिक, सोनिया पेटीएम से 2010 में जुड़ी थीं. इससे पहले वो टाइम्स इंटरनेट और कैर्न इंडिया में बिजनेस ऑपरेशन मैनेजर और कॉरपोरेट ऑफिसर के तौर पर काम कर चुकी थी. पेटीएम की पैरेंट कंपनी one97 में उनके 1400 शेयर थे.

इंडियन एक्प्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस ने बताया कि सोनिया की सालाना आमदनी 85 लाख रुपए है. उसका फेसबुक पेज पेटीएम की सक्सेस स्टोरीज से भरा पड़ा है.

सोनिया ने क्यों रची ये साजिश?

पुलिस की जांच में खुलासा हुआ है कि सोनिया को फ्लैट खरीदने के लिए 4 करोड़ रुपए चाहिए थे. उसने 2 महीने पहले कंपनी से मदद मांगी लेकिन उसे मदद नहीं मिली. इसके बाद ही उसने यह पूरा प्लान बनाया.

सोनिया के अलावा कंपनी के प्रशासन विभाग का एक अन्य कर्मचारी देवेंद्र कुमार भी इसमें शामिल था. जब पुलिस ने इन दोनों को गिरफ्तार किया तब ये लोग कंपनी के नोएडा ऑफिस में ही मौजूद थे. इस मामले में गिरफ्तार किया गया तीसरा आरोपी सोनिया का पति रुपक जैन है. पुलिस इस मामले में चौथे आरोपी की तलाश कर रही है.

सेक्टर 20 के एसएचओ मनोज पंत ने कहा कि ' ऐसा लगता है कि सोनिया के पास कंपनी से जुड़ी काफी जानकारियां थी जैसे इतने सालों में कंपनी कैसे आगे बढी. सोनिया ने यह सारी जानकारी देवेंद्र की मदद से निकाली. ऐसा लगता है कि वो इन सारी जानकारियों का इस्तेमाल अपनी खुद की कंपनी शुरू करने में करना चाहती थी.

इस मामले में देवेंद्र ने अपना जुर्म कबूल कर लिया है लेकिन सोनिया और उसका पति रुपक अभी भी बेगुनाह होने का दावा कर रहे हैं. देवेंद्र ने बताया कि उसने ही डेटा कॉपी किया था. देवेंद्र ने बताया कि सोनिया ने ही मुझे इस मामले में शामिल किया था और उसने ही मुझे डेटा कॉपी करने के लिए कहा था.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi