S M L

बिहार में पॉलिथिन बैन और मेट्रो रेल परियोजना को हरी झंडी

पॉलिथीन का उपयोग करने वालों पर जुर्माना भी लगाया जाएगा. ये जुर्माना बेचने वाले और पॉलिथीन का इस्तेमाल करने वाले दोनों पर लगाया जाएगा

Updated On: Oct 09, 2018 09:47 PM IST

FP Staff

0
बिहार में पॉलिथिन बैन और मेट्रो रेल परियोजना को हरी झंडी

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की कैबिनेट ने कई महत्वपूर्ण विषयों पर निर्णय लिया. इसमें पॉलिथीन उपयोग, मेट्रो परियोजना और कृषि भी शामिल है. नीतीश कैबिनेट ने पॉलिथीन बैन को मंजूरी दी है. कैबिनेट के फैसले के अनुसार, पॉलिथीन का उपयोग करने वालों पर जुर्माना भी लगाया जाएगा. ये जुर्माना बेचने वाले और पॉलिथीन का इस्तेमाल करने वाले दोनों पर लगाया जाएगा.

अगर कोई व्यक्ति पॉलिथीन बेचते हुए पहली बार पकड़ा जाता है तो उस एक हजार रुपए का जुर्माना लगेगा. लेकिन अगर वो दोबार पकड़ा गया तो 2 हजार रुपए और उसके बाद फिर पॉलिथीन बेचते हुए पकड़ा गया तो 5 हजार रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा.

इसी तरह पॉलिथीन का इस्तेमाल करने वाले पर भी जुर्माने का प्रावधान किया गया है. पॉलिथीन का इस्तेमाल करते हुए पहली बार पकड़े जाने पर 100 रुपए, दूसरी बार पकड़े जाने पर 200 रुपए और फिर 500 रुपए का जुर्माना लगाने का प्रावधान किया गया है.

मेट्रो परियोजना को मिली मंजूरी:

इसके साथ ही बिहार सरकार की कैबिनेट ने मेट्रो परियोजना के लिए 17 हजार 887 करोड़ की मंजूरी दी है. यह मजूरी मेट्रो के दूसरे फेज के लिए कैबिनेट ने दी है.

कृषि के क्षेत्र में महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए कैबिनेट ने गुणवत्ता पूर्ण बीज के लिए 70 करोड़ की मंजूरी दी है. बागवानी विकास मिशन के लिए 41.26 करोड़ की मंजूरी दी है. बिहार स्वास्थ्य सेवा सुरक्षा कानून को सरकार ने मंजूरी दी है.

चिकित्सीय सेवा के पदाधिकारियों की सुरक्षा के लिए भी मंजूरी दी गई है. अब पदाधिकारियों की सुरक्षा के लिए सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की जाएगी.

 

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi