S M L

अब 7 दिनों में आपके हाथ में होगा पासपोर्ट, मोदी सरकार ला रही है चिप वाला पासपोर्ट

इस योजना के तहत विदेश मंत्रालय बहुत जल्द चिप वाला ई पासपोर्ट जारी करेगी

Updated On: Dec 27, 2018 08:06 PM IST

FP Staff

0
अब 7 दिनों में आपके हाथ में होगा पासपोर्ट, मोदी सरकार ला रही है चिप वाला पासपोर्ट

जो लोग पासपोर्ट बनने में होने वाली देरी से परेशान हैं उनके लिए एक अच्छी खबर है. मोदी सरकार बहुत जल्द चिप वाला पासपोर्ट ला रही है जिसमें 7 दिनों में आपके हाथ में पासपोर्ट होगा.

इस योजना के तहत विदेश मंत्रालय बहुत जल्द चिप वाला ई पासपोर्ट जारी करेगी. इसमें सिक्योरिटी फीचर्स के साथ ही प्रिंटिंग और पेपर क्वालिटी भी अच्छी होगी.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इन पासपोर्ट का उत्पादन नासिक के इंडियन सिक्योरिटी प्रेस में होगा और इसके लिए प्रेस को इंटरनेशनल सिविल एविएशन ऑर्गनाइजेशन द्वारा मान्य खांचा और ऑपरेटिंग सिस्टम लेने के लिए टेंडर डालने की अनुमति दी गई है. जैसे ही यह प्रक्रिया पूरी होगी, ई पासपोर्ट बनाए जाने का काम शुरू हो जाएगा.

इस पासपोर्ट में जो चिप लगी होगी, उसमें पूरी जानकारी, बायोमीट्रिक डाटा और डिजिटल साइन स्टोर किए जाएंगे. अगर इस चिप के साथ कोई छेड़छाड़ की जाएगी तो पासपोर्ट सेवा सिस्टम को पता लग जाएगा.

पासपोर्ट के लिए आवेदन मिलने के बाद पासपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया अपनी तरफ से जरूरी जांच करने के बाद पासपोर्ट जारी करेगी. विदेशों में जिन मामलों में पुलिस वेरिफिकेशन की जरूरत नहीं हैं वहां सात दिनों में नए पासपोर्ट जारी किए जा सकेंगे और पुराने पासपोर्ट को दोबारा जारी किया जा सकेगा.

दुनिया के करीब 86 देशों में ई पासपोर्ट चलन में है जिसमें पाकिस्तान भी शामिल है.

ये भी पढ़ें: ट्रिपल तलाक पर चर्चा: मुस्लिम बहनों को न्याय दिलाने की जिम्मेदारी हमारी है: स्मृति ईरानी

ये भी पढ़ें: ‘फेडरल फ्रंट’ की कोशिशों में लगे तेलंगाना के मुख्यमंत्री KCR, क्या पूरा होगा उनका सपना?

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi