live
S M L

'ट्वीटर' पर हैकर हुए 'क्विकर' लेकिन 'पैरोडी अकाउंट' वाले 'बड़े उस्ताद'

ट्वीटर पर मिली हुई आजादी का सोशल मीडिया के कुछ 'क्रिएटिव खुराफाती' ऐसा तड़का लगाते हैं कि...

Updated On: Dec 11, 2016 10:30 PM IST

FP Staff

0
'ट्वीटर' पर हैकर हुए 'क्विकर' लेकिन 'पैरोडी अकाउंट' वाले 'बड़े उस्ताद'

ट्वीटर पर हैकर्स का हल्ला बोल जारी है. पहले कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का ट्वीटर अकाउंट हैक होता है फिर उद्योगपति कारोबारी विजय माल्या का. अब इसी हैकिंग की लहर में टीवी पत्रकार बरखा दत्त और रवीश कुमार का भी नाम जुड़ गया है. इन लोगों के ट्वीटर अकाउंट को हैक करने के पीछे लीजन ग्रुप का नाम आ रहा है जिसने रवीश के ट्वीटर हैंडल को हैक करने के बाद ट्वीट किया कि अगला नंबर ललित मोदी का है.

RAVISH KUMAR

लेकिन जरा सोचिये कि अगर हैक करने वालों की मेहनत पर 'पैरोडी अकाउंट' पानी फेर दो तो क्या होगा. कुछ लोग नामचीन हस्तियों के पैरोडी अकाउंट खोल कर अपने मन की भड़ास निकालने का काम कर रहे हैं और अब लीजन जैसे ही हैकर्स को  'फेकर्स' से टक्कर मिल रही है.

दरअसल ट्वीटर पर मिली हुई आजादी का सोशल मीडिया के कुछ 'क्रिएटिव खुराफाती' ऐसा तड़का लगाते हैं जिसे देखकर कोई भी कनफ्यूज हो सकता है. ट्वीटर पैरोडी अकाउंट ऐसी ही खोज है जिसे आप ट्वीटर का 'जुड़वां' बोल सकते हैं. ये पैरोडी अकाउंट किसी खास शख्स के नाम पर मिलते जुलते नाम से खोले जाते हैं और फिर इनका काम अपने शब्दबाण से भड़ास निकालने का होता है.

इनकी लोकप्रियता को आप फॉलोअर्स और री-ट्वीट की सुनामी के रूप में देख सकते हैं. पैरोडी अकाउंट की महानता देखिये कि सिर्फ इसके ट्रेंड की वजह से ट्विटर को ऑफिशियल रूल पेज बनाना पड़ा है.

राजनीतिक व्यंग्य से लेकर बॉलीवुड और क्रिकेट खिलाड़ियों का मजाक बनाने वाले  पैरोडी अकाउंट की ट्वीटर पर भरमार है.खासबात ये है कि देश में रोजमर्रा की जिंदगी से लेकर राजनैतिक हालातों पर 140 से कम अक्षरों में चुटीले अंदाज में सौ बात की एक बात कह जाते हैं.

ट्वीटर पर पैरोडी अकाउंट खोलने वाले किसी को भी नहीं बख्शते हैं. चाहे वो पीएम मोदी  हों या फिर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी या फिर सचिन तेंदुलकर.

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के नाम पर RoflGandhi के नाम से ट्वीटर पर पैरोडी अकाउंट है.

इस अकाउंट के जरिये राहुल पर भी निशाना लगाया जाता है तो पीएम मोदी पर भी.राहुल गांधी के नाम पर बने पैरोडी अकाउंट के एक लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं.राहुल गांधी के बयान ही भूचाल बन जाते हैं और उनके बयानों का पैरोडी अकाउंट के यूजर इंतजार कर रहे होते हैं.

 

राहुल रीयल लाइफ में खुद को कितना भी गंभीर दिखाएं लेकिन उनके नाम के पैरोडी अकाउंट यूजर उन्हें कभी गंभीरता से नहीं लेते हैं.पैरोडी अकाउंट यूजर्स की सेना को ट्वीटर पर गोरिल्ला वॉर में महारथ हासिल है.

अगर राहुल गांधी पर हमला बोलने वाले निशानची हैं तो पीएम मोदी पर भी बरसने वाले कम नहीं. पीएम मोदी के नाम पर पैरोडी अकाउंट चलाने वाले उनके हर भाषण, यात्रा और योजना-नीतियों पर तीखे हमले करने के लिये तैयार रहते हैं. Modi does things@ के नाम से बना पैरोडी अकाउंट व्यंग्य की हर सीमा से परे हैं.

पीएम मोदी पर एक दूसरा पैरोडी अकाउंट भी बनाया गया है. Norinder mudi@ . ये भी उनके नाम से ट्वीट पोस्ट कर कटाक्ष करता है.

दिल्ली के मुख्यंमंत्री अरविंद केजरीवाल मानो पैरोडी अकाउंट यूजर्स के लिये पुश्तैनी जायदाद बन गए हैं. उनके नाम पर बने कई पैरोडी अकाउंट 'केजरीवाल का खेल खतम' की मुहिम में जुटे हुए हैं.

fakeriwal, trollkejari और @kejariwalArvind. किसी पैरोडी अकाउन्ट में कहा गया है कि अरविंद केजरीवाल को गंभीरता से लेने की जरुरत नहीं. तो किसी अकाउंट में अरविंद केजरीवाल को लेकर उनकी पहचान AAP के ‘रिज़ाइनर इन चीफ’ बताई गई है जो किसी भी काम को केवल 49 दिनों के ही लिये करते हैं. इस पैरोडी अकाउंट से फनी ट्वीट जारी होते हैं जो केजरीवाल के बयानों की कब्र खोदने का काम करते हैं.

क्रांग्रेस के सीनियर नेता दिग्विजय सिंह का भी पैरोडी अकाउंट है. चाचा 420 के नाम से बने इस अकाउंट पर दिग्विजय पर निशाना साधा जाता है.

बात सिर्फ राजनेताओं तक ही सीमित नहीं. टाइम्स नाउ के अर्णब गोस्वामी के नाम पर भी पैरोडी अकाउंट है. अर्णब अपने शो में आए मेहमानों पर दनादन सवाल दागते हैं तो इस पैरोडी अकाउंट के जरिये अर्णब को टारगेट किया जाता है. इस अकाउंट के तकरीबन पचास हजार फॉलोअर्स हैं. थ्रीडी अर्णब, जस्टिस अर्णब और नॉट दैट अर्णब नाम से ट्वीटर पर मौजूद पैरोडी अकाउंट लोगों को हंसाने का काम कर रहे हैं.

टीवी जर्नलिस्ट बरखा दत्त भी पैरोडी अकाउंट यूजर्स से बच नहीं सकीं. ट्वीटर हैक न कर पाने वाले उनके हमनाम अकाउंट के जरिये बरखा पर बरस रहे हैं.

वरिष्ठ पत्रकार विनोद मेहता के नाम पर भी पैरोडी अकाउंट बना है. इसका यूजर देश के हर गंभीर मामले पर ऐसे कमेंट पोस्ट करता है कि एकबारगी कोई भी धोखा खा जाए.

इसी तरह सचिन तेंदुलकर का भी पैरोडी अकाउंट है जिसे 'ट्रेंडुल्कर' का नाम दिया है. इस अकाउंट के तकरीबन 45 हजार फॉलोअर्स हैं.

वैसे अब ट्वीटर हैंडल हैक होना भी स्टेटस सिंबल की तरह हो गया है. जिनके हैक हुए हैं अबतक तो वो राहुल और विजय माल्या की कतारों में खड़े हो गए हैं.लेकिन जिनके ट्वीटर पर अकाउंट नहीं हैं उनके लिये हैकर्स से डरने की कोई बात ही नहीं है. अगर हैकर्स गलती से उनके पैरोडी अकाउंट को हैक कर भी लें तो कुछ बिगड़ने वाला नहीं है. कहीं रवीश कुमार के साथ भी तो ऐसा कुछ नहीं हुआ ?

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi