S M L

संसदीय कार्य मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 31 जनवरी को बुलाई 'ऑल पार्टी मीटिंग'

वहीं संसद का अंतरिम बजट सत्र सुचारू रूप से चले इसके लिए लोकसभा की स्पीकर सुमित्रा महाजन ने 30 जनवरी को ऑल पार्टी मीट (सर्वदलीय बैठक) बुलाई है

Updated On: Jan 28, 2019 03:13 PM IST

FP Politics

0
संसदीय कार्य मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 31 जनवरी को बुलाई 'ऑल पार्टी मीटिंग'

संसदीय कार्य मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 31 जनवरी को पार्लियामेंट में 'ऑल पार्टी मीटिंग' बुलाई है. वहीं संसद का अंतरिम बजट सत्र सुचारू रूप से चले इसके लिए लोकसभा की स्पीकर सुमित्रा महाजन ने 30 जनवरी को ऑल पार्टी मीट (सर्वदलीय बैठक) बुलाई है. यह अंतरिम बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होकर 13 फरवरी तक चलेगा. इस दौरान सरकार अंतरिम बजट पेश करेगी. लोकसभा चुनाव होने के बाद नई सरकार चुने जाने के बाद पूर्ण बजट पेश किया जाएगा.

इस बार अंतरिम बजट वित्त मंत्री अरुण जेटली की गैर-मौजूदगी में पीयूष गोयल पेश करेंगे. जेटली स्‍वास्‍थ्‍य कारणों से कुछ दिन पहले अमेरिका गए थे.

अंतरिम बजट क्या है?

अंतरिम बजट दरअसल चुनावी वर्ष में कुछ समय तक देश को चलाने के लिए खर्चों का इंतजाम करने की औपचारिकता है. नई सरकार गठन होने तक की अवधि के लिए इसे संसद में पेश किया जाता है. अंतरिम बजट में कोई भी ऐसा फैसला नहीं किया जाता है जिसमें ऐसे नीतिगत फैसले हों जिसके लिए संसद की मंजूरी लेनी पड़े या फिर कानून में संशोधन की जरूरत हो.

हांलाकि इस बीच खबरें हैं कि मोदी सरकार इस बार भी पूर्ण बजट पेश करने वाली है. ऐसे में मोदी सरकार की कोशिश रहेगी कि इस बार के बजट में वो ऐसी घोषणाएं करें जिससे आने वाले लोकसभा चुनाव में उन्हें फायदा हो और घोषणाएं 'वोट' की शक्ल ले ले.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi