S M L

कपड़ों पर लगी करी के दाग भी धो डालेगी ये वाशिंग मशीन !

भारतीय जरूरतों को ध्यान में रखकर कंपनी ने लंबे रिसर्च के बाद खास तरह की ये वाशिंग मशीन बनाई है

FP Staff Updated On: Mar 12, 2017 11:50 PM IST

0
कपड़ों पर लगी करी के दाग भी धो डालेगी ये वाशिंग मशीन !

वाशिंग मशीन से आम तौर पर महिलाओं और गृहणियों की शिकायत रहती है कि, उनका मशीन गहरे दाग-धब्बों को धो नहीं पाता. लेकिन बाजार में अब एक ऐसी वॉशिंग मशीन आ गई है जो आपके कपड़ों पर लगे दाल-सब्जी, मछली-मांस के धब्बों को भी आसानी से धो सकेगी.

जापान की पैनासोनिक कंपनी अपनी वाशिंग मशीनों में 'करी' बटन का विकल्प लेकर आई है. इस खास बटन के चलाते ही इस तरह के सभी दाग-धब्बे धुल जाएंगे.

ग्राहकों की ओर से इस तरह के दाग-धब्बे छुड़ाने के लिए बार-बार शिकायतें मिलने के बाद कंपनी ने इस ओर ध्यान दिया और इसपर अपनी रिसर्च शुरू की.

दो साल के लगातार रिसर्च के बाद कंपनी अपने वाशिंग मशीनों में बटन लगाने में कामयाब हो पाई. इस नई तकनीक के तहत वाशिंग मशीन में पानी के बहाव और उसके तापमान पर काफी प्रयोग किए गए.

कंपनी ने दाग धोने के लिए उचित तापमान और सही समय का पता लगाया. जिसके बाद उसने एशिया और विशेष कर भारत को ध्यान में रख कर खास करी बटन वाली वाशिंग मशीन बनाई.

भारत में केवल 10 फीसदी घरों में वाशिंग मशीन का इस्तेमाल होता है. यहां लोग कपड़ों को धोने और साफ करने के लिए अधिकतर पारंपरिक तौर-तरीकों का इस्तेमाल करते हैं.

पैनासोनिक ने बीबीसी को बताया कि वह अब तक ऐसे 5,000 मशीन बेच चुकी है. उसका अगले साल मार्च तक इस तरह के कम से कम 30 हजार मशीन बेचने का लक्ष्य है.

कंपनी ने इस खास वाशिंग मशीन की कीमत 22 हजार रुपए रखी है. जो बाजार में उपलब्ध दूसरी मशीनों से दस फीसदी अधिक है.

भारत में पैनासोनिक ने 1990 में अपने कारोबार की शुरुआत की थी. उसने यहां सबसे पहले राइस कुकर बेचने से इसकी शुरुआत की.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi